वाह री पुलिस ! बिना जांच फर्जी शिकायत पर व्यक्ति के खिलाफ रेप का केस दर्ज, सच्चाई जानकर उड़ गए होश

खबर शेयर करें

यूं तो आम नागरिक को पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाने के लिए दर-दर की ठोकरें खानी पड़ती है तब भी उनके मामले दर्ज नहीं होते, वहीं कैथल जिले की पूंडरी पुलिस का एक बड़ा कारनामा सामने आया है। जहां किसी महिला के नाम पर भेजी गई फर्जी शिकायत को बिना जांचे परखे ही एक व्यक्ति पर दुष्कर्म तथा जान से मारने की धमकी का मामला दर्ज कर लिया। दर्ज केस में 25 वर्षीय युवती के आरोप हैं कि गांव बालू के गुरदेव ने घर में घुसकर उसके साथ दुष्कर्म किया और जान से मारने की धमकी दी। युवती के नाम से थाने में रेप की शिकायत पहुंची थी। पुलिस ने भी बिना तथ्यों के जांचे परखे ही आनन-फानन में केस दर्ज कर दिया।
मामले का खुलासा तब हुआ जब पुलिस ने चिट्ठी में दिए गए मोबाइल नंबर पर फोन करके युवती को मेडिकल व बयान देने के लिए बुलाया तो युवती ने कहा कि उसके साथ कोई रेप नहीं हुआ है, न ही उसने किसी के खिलाफ कोई शिकायत दी है। कोई उसके नाम से थाने में फर्जी शिकायत भेज रहा है। पहले महिला थाना कैथल में भी ऐसी ही शिकायत भेजी थी। दूसरी तरफ केस में आरोपी बनाए गए बालू गांव के 46 वर्षीय गुरदेव का कहना है कि उसने भ्रष्टाचार में लिप्त लोगों के खिलाफ मुहिम छेड़ी हुई है। इसकी रंजिश में उसके खिलाफ फर्जी केस दर्ज करवाए जा रहे हैं। 2017 में भी एक युवती ने उसके खिलाफ रेप के आरोप लगाए थे जिसमें न्यायालय ने उसे निर्दोष साबित किया था।

गुरुदेव ने बताया कि पूंडरी थाने में मामला दर्ज होने से पहले उसने थाना प्रभारी को सारी सच्चाई बता दी थी कि ऐसी ही एक शिकायत महिला थाने में भी आई हुई थी। उसे महिला थाने ने महिला के बयान लेकर पूछे झूठा पाया है तथा उसको बंद कर दिया है। परंतु शिकायतकर्ता द्वारा सारी सच्चाई बताने के बाद भी पुंडरी थाना प्रभारी ने फिर भी उनके खिलाफ जो दुष्कर्म तथा जान से मारने की धमकी देने का केस दर्ज किया है वह बिल्कुल गलत है।

एसपी कार्यालय से आई थी शिकायत
डीएसपी पुंडरी रविन्द्र सागवान ने बताया कि पुलिस अधीक्षक कैथल के कार्यालय से पुंडरी थाने में एक शिकायत प्राप्त हुई थी। इस संबंध में संबंधित महिला को जब पूछा गया तो उसने बताया कि उसने कोई ऐसी शिकायत नहीं दी है। उसके साथ कोई ऐसी घटना नहीं हुई। डीएसपी ने कहा कि यह शिकायत किस द्वारा दी गई है इसकी अभी जांच की जा रही है और जांच के बाद जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ झूठा मुकदमा दर्ज करवाने संबंधित 182 आईपीसी के तहत कारवाई की जाएगी। फिलहाल इस बात का पता लगाया जा रहा है कि आखिर कौन व्यक्ति है जो एसपी कार्यालय में शिकायत देकर गया है। यह भी जांच का विषय है। उन्होंने पूंडरी थाने के एसएचओ से इस बारे रिपोर्ट तलब की है और जैसे ही रिपोर्ट आएगी वह एसपी कैथल को भेज देंगे।

डाक द्वारा आई थी शिकायत

महिला थाना एसएचओ नन्ही देवी ने बताया कि उमरी कस्बे की शिकायत डाक द्वारा उनके पास आई थी। इसमें बालू गांव के एक व्यक्ति पर दुष्कर्म करने संबंधित आरोप लगाए गए थे। जब उस युवती को बुलाया गया तो उसने बताया कि उसने ऐसी कोई भी शिकायत नहीं दी। न ही उसके साथ कोई दुष्कर्म हुआ है। इस संबंध में युवती ने एक शिकायत पुलिस अधीक्षक को भी दी है कि किसी व्यक्ति ने उसके नाम से कोई फर्जी शिकायत दी है। इसकी जांच उनके पास आई है। महिला ने एक व्यक्ति पर शक जाहिर किया है इस संबंध में अभी वह जांच कर रहे हैं।
खबर सोशल मीडिया से

More News Updates