उत्तराखंड की भी होगी अपनी फिल्म सिटी, पहाड़ में खुलेंगे मोबाइल थिएटर..जानिए खास बातें

खबर शेयर करें

उत्तराखंड की खूबसूरत वादियां फिल्म निर्माताओं की पहली पसंद बनी हुई हैं।अब यहां फिल्म सिटी बनाने की तैयारी है। इसे लेकर विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार ने सूचना विभाग के अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। बीते दिन देहरादून में सूचना विभाग की समीक्षा बैठक हुई। जिसमें विशेष प्रमुख सचिव ने उत्तराखण्ड में फिल्म सिटी के लिए भूमि का चयन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फिल्म सिटी के लिए विशेष कार्ययोजना बनाने के साथ यहां फिल्म शूटिंग एवं प्रोडक्शन से संबंधित मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं।

राष्ट्रीय स्तर के फिल्म प्रशिक्षण संस्थान से सम्पर्क कर उनकी शाखा के रूप में फिल्म प्रशिक्षण केन्द्र उत्तराखण्ड राज्य में खोला जाए। अगर उत्तराखण्ड राज्य की बोली-भाषा पर आधारित किसी फिल्म का चयन राष्ट्रीय, अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के फिल्म फेस्टिवल के लिए होता है तो प्रोत्साहन के लिए विशेष सब्सिडी योजना बनाई जाए।

उन्होंने हल्द्वानी में मीडिया सेंटर के लिए जमीन का चयन करने के साथ ही ई-ऑफिस के रूप में विभाग का ढांचा विकसित करने और अधिकांश सुविधाएं डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार ने कहा कि उत्तराखण्ड के विश्वविद्यालयों में फिल्म एवं फिल्म निर्माण की विधा से संबंधित कोर्स भी प्रारम्भ किए जाएंगे।

उन्होंने पर्वतीय एवं सीमांत क्षेत्रों में मोबाइल थिएटर शुरू करने के निर्देश दिए। बैठक में महानिदेशक सूचना रणवीर सिंह चौहान ने कहा कि नई फिल्म नीति बनने के पूर्व संबंधित स्टेक होल्डर से सुझाव लिया जाएगा। पत्रकार कल्याण कोष के संबंध में शीघ्र ही मुख्यमंत्री के साथ बैठक प्रस्तावित है। बैठक में अपर निदेशक डॉ. अनिल चन्दोला, संयुक्त निदेशक आशीष त्रिपाठी एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।