इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलट सिस्टम का दिया प्रशिक्षण

खबर शेयर करें

इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलट सिस्टम का प्रशिक्षण आज जिला कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुआ। जिसमें विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, इलेक्शन रिटर्निंग अधिकारी, विधानसभा वार इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम प्रभारी अधिकारी व कार्मिक को प्रशिक्षण दिया गया।

इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम के सहायक प्रभारी अधिकारी रजत पांडेय ने प्रशिक्षण देते हुए उन्होंने बताया कि ETPBS को भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा सेंटर सेवा मतदाताओं के उपयोग के लिए विकसित किया गया है।

यह पूरी तरह से सुरक्षित प्रणाली है, जिसमें सुरक्षा की दो परतें हैं। ओटीपी और पिन के उपयोग के माध्यम से गोपनीयता बनाए रखी जाती है और QR कोड के कारण इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रसारित डाक मतपत्र (ETPB) का कोई भी दोहराव संभव नहीं है।

विकसित सिस्टम मौजूदा पोस्टल बैलट सिस्टम के साथ लागू किया गया है। मतदाताओं को डाक मतपत्र इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से प्रेषित किया जाएगा।
यह मतदाताओं को उनके पसंदीदा स्थान से इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्राप्त डाक मतपत्र पर अपना वोट डालने में सक्षम बनाता है, जो उनके मूल रूप से मतदान वाले निर्वाचन क्षेत्र के बाहर है।


इसकी विशेषता यह हैं कि यह सेवा मतदाता अपने निर्वाचन क्षेत्र के बाहर कहीं से भी इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।प्रणाली, सेवा मतदाता निर्वाचक नामावली के डेटा के निर्माण की सुविधा प्रदान करती है। यह सिस्टम मतदाता द्वारा अपनी पसंद के उम्मीदवार को वोट देकर इस Postal Ballot को डाक या इलेक्ट्रॉनिक तरीके से वापस चुनाव आयोग के सक्षम अधिकारी को लौटा दिया जाता है आज कल पोस्टल बैलट इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से भेजा जा रहा है। ऐसे मतदाताओं की पहचान की जाती है कि उसको पोस्टल बैलट भेजा जाता है उनको ईमेल के द्वारा पोस्टल बैलट भेज दिया जाता है ओर मत दाता अपने पसंद की उमीदवार को वोट देकर ईमेल की माध्यम से अपना चुनाव भेज देता है और इस तरह से मतदाता अपने घर से दूर रहने के बाद भी अपना वोट दे सकता है।


इस दौरन इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम की प्रभारी अधिकारी मीनाक्षी भट्ट, स्वान इंचार्ज हर्षित शर्मा व अन्य कार्मिक मौजूद रहे।