इस दिन है दुर्गाष्टमी और रामनवमी, जानिए कब है हवन का मुहूर्त?

खबर शेयर करें

इस दिन है दुर्गाष्टमी और रामनवमी, जानिए कब है हवन का मुहूर्त?

नई दिल्लीः चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल से शुरू है. दुर्गा देवी के उपासक 9 दिन का व्रत रख कर विधि विधान से पूजा करते हैं. वहीं कुछ लोग 9 दिन का व्रत न रखकर नवरात्रि के पहले दिन और अष्टमी के दिन व्रत रखते हैं. लोग 9 दिन के व्रत को नवरात्रि के अंतिम दिन हवन पूजन करने के बाद कन्याओं को भोजन कराकर पारण करके खोलते हैं. आइए जानते हैं कि किस दिन है हवन का मुहूर्त और कब अष्टमी का व्रत रहना है.

9 अप्रैल को है दुर्गाष्टमी का व्रत
नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा करते हैं, मान्यता है कि महागौरी की उपासना करने से सभी पाप धुल जाते हैं. जो लोग नवरात्रि में 9 दिन का व्रत नहीं रखते हैं, वो आठवें दिन का व्रत रख कर देवी मां की उपासना कर सकते हैं. अष्टमी का व्रत 9 अप्रैल को है. जो लोग अष्टमी के दिन हवन करते हैं, और कन्या पूजन करते हैं वो 9 अप्रैल को करेंगे. इस बार की नवरात्रि में कन्या भोजन अष्टमी और नवमी दोनों दिन यानी 9 अप्रैल और 10 अप्रैल दोनों दिन करा सकते हैं. 

जानिए कब है पारण
जो लोग 9 दिन का व्रत रखते हैं, वो लोग दशमीं के दिन पारण करते हैं. कई जगह लोग दशमी को ही हवन और कन्या भोजन कराते हैं. जिसके बाद पारण करते हैं. नवरात्रि के दसवें दिन यानी दशमीं के दिन मां सिध्दिदात्री की पूजा करते हैं. जिसके बाद लोग भोजन करते हैं. इस बार दशमीं 11 अप्रैल को है. 

जानिए कब है रामनवमी
ऐसी मान्यता है कि चैत्र नवरात्रि के नवमी को अयोध्या के राजा राम का जन्म हुआ था. इसलिए नवरात्रि के नौंवे दिन रामनवमी के रात को लोग रामजन्मोत्सव के रूप में मनाते हैं. इस दिन लोग व्रत रखते हैं. इस बार रामनवमी 10 अप्रैल को मनाया जाएगा.