यहां युवक को पुलिस के डंडे की तारीफ करना पड़ा भारी, गिरफ्तार कर दिया थर्ड डिग्री

खबर शेयर करें

युवक को पुलिस के डंडे की तारीफ करना पड़ा भारी, गिरफ्तार कर दिया थर्ड डिग्री
अलीगढ़(Aligarh) में पुलिस की थर्ड डिग्री का मामला सामने आया है. एक युवक को पुलिस के डंडे की तारीफ करते हुए पुलिस की गाड़ी पर हाथ रखना इतना भारी पड़ गया कि दारोगा समेत अन्य पुलिसकर्मियों ने युवक की शिवाला कलां पुलिस चौकी के अंदर ले जाकर कथित तौर पर बहुत पिटाई की. वहीं, पुलिस की पिटाई से युवक के भी शरीर पर डंडों के लाल-नीले निशान उभर आए हैं.

घायल का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. आला अधिकारियों ने मामला संज्ञान में आने के बाद चौकी इंचार्ज विनोद राणा का स्थानांतरण कर जांच शुरू कर दी है.

दरअसल अलीगढ़ के थाना खैर इलाके के शिवाला गांव निवसी एक दिनेश नाम का युवक अपने खेत से वापस घर लौट रहा था कि तभी रास्ते में एक रेडी पर मोमोज खाने के लिए वह खड़ा हो गया. युवक ने बताया है कि वहां कुछ पुलिसकर्मी खड़े थे. युवक ने पुलिसकर्मियों के हाथ में लगे डंडे की तारीफ करते हुए पुलिस की गाड़ी पर हाथ रख दिया. दिनेश नाम के युवक का आरोप है कि पुलिसकर्मी उसे शिवाला कलां पुलिस चौकी ले गए. जहां चौकी इंचार्ज (दारोगा) विनोद राणा व अन्य पुलिसकर्मियों ने उसी डंडे से बेरहमी से थर्ड डिग्री देते हुए मारपीट की.


इधर इस मामले पर घायल युवक दिनेश के ताऊ महेश उर्फ प्रधान ने बताया है कि यह घटना 27 अप्रैल की शाम की है. उनको पुलिस द्वारा क्षेत्रीय चौकी शिवाला कलां पर बुलाया गया. वहां दारोगा विनोद राणा द्वारा बताया गया कि दिनेश ने शराब का सेवन किया हुआ था और पुलिस के साथ अभद्रता कर रहा था. इतना सुनते ही उन्होंने (महेश) दिनेश को “थप्पड़ मारते हुए कहा कि तू हमारी बेइज्जती करा रहा है. जिसके बाद दारोगा समेत पुलिस कर्मियों ने दिनेश को यह कहते हुए छोड़ दिया कि आप इज्जतदार लोग हैं, इसीलिए आपकी खातिर इसे छोड़ रहे हैं.”

महेश के मुताबिक वह वहां से अपने घर आ गए और दिनेश अपनी गाड़ी से कुछ देर बाद घर पहुंचा तो ठीक से चल नहीं रहा था. जब उससे इस बात की जानकारी की गई तो दिनेश ने अपने ताऊ महेश को आपबीती बताते हुए कहा कि उसके साथ पुलिसकर्मियों ने चौकी के अंदर डंडों से मारपीट की है.

यह जानकारी मिलने के बाद जब दिनेश के कपड़े उतार कर देखा गया तो पीछे का हिस्सा लाल-नीला डंडों की चोट से हो रहा था. महेश ने दिनेश से जब यह कहा कि तुमने चौकी के अंदर यह बात क्यों नहीं बताई. तो दिनेश ने कहा कि वहां आने के साथ ही बिना मेरी सुने या कुछ भी पूछे मुझे थप्पड़ मार दिया था, तो मैं डर गया था कि कहीं मैं कुछ और भी बोलूं तो आप और ना पीटें. इसीलिए वहां मैं बोल नहीं सका. महेश के मुताबिक इसकी शिकायत इलाके के राजनेताओं से करने के बाद कार्रवाई आगे बढ़ी है.

पूरे मामले पर एसपी देहात शुभम पटेल ने बताया है कि थाना खैर क्षेत्र के शिवाला कलां पुलिस का पूरा मामला है. जिसमें एक वीडियो सामने आया है. जिसकी प्रारंभिक जांच की गई है. उक्त प्रकरण की जाँच विभागीय अधिकारी को सौंप दी गई है. विभागीय जांच के पश्चात जो भी दोषी पुलिसकर्मी, जिन्होंने ये जो भी गलत कृत्य किया है, उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जायेगी. साथ ही जाँच को ये प्रभावित न कर पाएं इसके लिए संबंधित जो चौकी इंचार्ज (विनोद राणा) के कार्य क्षेत्र में परिवर्तन कर दिया गया है.