अशासकीय विद्यालय का शिक्षक सस्पेंड, जानिए पूरा मामला

खबर शेयर करें

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भर्ती घोटाले में स्पेशल टास्क फोर्स की तरफ से मामले की जांच मिलने के बाद से ही टीम की तरफ से 18 गिरफ्तारियां की जा चुकी हैं। मामले में शिक्षा विभाग के एक शिक्षक को भी उत्तरकाशी से गिरफ्तार किया गया था। उक्त शिक्षक पेपर लीक मामले का मास्टर माइंड भी बताया जा रहा है। दरअसल उत्तरकाशी जिला पंचायत सदस्य हाकम सिंह की गिरफ्तारी से ठीक पहले इस शिक्षक की गिरफ्तारी की गई थी।

यह शिक्षक उत्तरकाशी में मोरी के शासकीय इंटर कॉलेज में तैनात था।इसे पूर्व में गिरफ्तार किए गए आरोपियों से हुई पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया था।फिलहाल एसटीएफ इस शिक्षक से पूछताछ में जुटी हुई है,लेकिन शिक्षा विभाग ने मामले की गंभीरता को देखते हुए और इस शिक्षक की गिरफ्तारी के बाद इसे निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए हैं, शिक्षा विभाग के अपर निदेशक गढ़वाल महावीर बिष्ट की तरफ से इसको लेकर आदेश जारी किए गए हैं, उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग पेपर लीक (UKSSSC Paper Leak) मामले में 13 अगस्त को तनुज शर्मा को गिरफ्तार किया गया था। तनुज शर्मा उत्तरकाशी के राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज नेटवाड़ में फिजिकल एजुकेशन टीचर के रूप में काम करता था।उत्तराखंड एसटीएफ ने नकल माफिया गैंग की इस अहम कड़ी को गिरफ्तार कर बड़ी सफलता हासिल की थी,सरकारी नौकरियों का सौदागर कहे जाने वाले मास्टरमाइंड हाकम सिंह के मुख्य साथी तनुज शर्मा को लंबी पूछताछ और पुख्ता सबूतों के आधार पर गिरफ्तार किया गया था।

चलें कि यूकेएसएसएससी (UKSSSC) द्वारा 4 और 5 दिसंबर 2021 को स्नातक स्तरीय परीक्षा आयोजित की गई थी, इसके परीक्षा के संपन्न होने के बाद परिणाम जारी हुआ जिसके बाद बेरोजगार संगठनों एवं कई छात्रों ने सीएम से मिलकर उक्त परीक्षा में हुई अनियमितताओं की जांच के लिए ज्ञापन दिया।जब सरकार ने एसटीएफ को इसकी जांच सौंपी तो उसने ताबड़तोड़ गिरफ्तारियां शुरू की। UKSSSC पेपर लीक मामला इतना बड़ा निकला कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ तक इसके तार जुड़े मिले।