गीता के वो महत्त्वपूर्ण उपदेश, जिससे सारी परेशानियां हो जाती है दूर

खबर शेयर करें

हिंदू धर्म का एक ऐसा पावन ग्रंथ है, जिसमें जिंदगी जीने के सारे विवरण दिए हुए हैं, इसे पढ़ने मात्र से ही जिंदगी की सारी परेशानियां कम हो जाती है और आपको जीवन का असली मायने समझ में आने लगता है. आपको बता दें,हर साल अगहन के महीने में शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को गीता जयंती मनाई जाती है. वहीं पौराणिक मान्यता के अनुसार द्वापर युग में भगवान श्रीकृष्ण ने महाभारत के युद्ध के दौरान अपने शिष्य अर्जून को गीता का उपदेश दिया था.इस दिन गीता पढ़ने से मोक्ष का प्राप्ति होती है, इसलिए आज के दिन को मोक्षदा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है, तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि गीता के कौन से उपदेशों को पढ़ना चाहिए, जिससे आपके जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाए.

गीता के इन उपदेशों को पढ़ें-

1-अपना कर्म करते रहो
भगवतगीता में भगवान श्री कृष्ण ने कहा है कि मनुष्य को अपना काम बिना किसी चिंता के करना चाहिए, तुम बस अपना काम करो,उसका फल देना  सिर्फ मेरे हाथ में है.

2-मन को विचलित न रखें
अपने मन को हमेशा काबू में रखना चाहिए, हमारे जीवन में कई तरह की बाधाएं आती है, जिससे मन विचलित होने लगता है. इसलिए मनुष्य को हमेशा शांतभाव में होकर अपना काम करना चाहिए.

3-अपने गुस्से पर काबू रखना चाहिए
गीता के उपदेश में भगवान श्रीकृष्ण ने कहा है कि अपने क्रोध पर हमेशा काबू रखना चाहिए, आप जितना क्रोध करेंगे, उतना आपका मन विचलित होगा और आप कोई भी ठीक ढंग से नहीं कर पाएंगे, इसलिए अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें.

4-चिंता मुक्त रहें
श्रीकृष्ण कहते हैं कि व्यर्थ की चिंता ना करें, अगर हमारे जिंदगी में कुछ भी चल रहा है या फिर कुछ होने वाला है, तो उसको लेकर हमें व्यर्थ चिंता नहीं करनी चाहिए, इससे आप जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे.

More News Updates