हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल पेश करते हुए एक मुस्लिम व्यक्ति ने हनुमान जी के मंदिर के लिए इतने बीघा जमीन दी दान पढ़ें पूरी खबर

खबर शेयर करें

शाहजहांपुर (Shahjahanpur) जिले से हिन्दू-मुस्लिम एकता (Hindu-Muslim unity) की मिसाल पेश करने वाला एक मामला सामने आया है। यहां रहने वाले एक मुस्लिम व्यक्ति ने हनुमान जी के मंदिर (Lord Hanuman temple) के लिए अपनी एक बीघा जमीन दान की है। रजिस्ट्रार कार्यालय में इसके लिए जरूरी लिखा-पढ़ी करने के बाद जमीन के बैनामे के कागज उसने मंदिर जाकर हनुमान जी के चरणों में समर्पित भी किए हैं। तिलहर क्षेत्र के कछियानीखेड़ा स्थित यह हनुमान मंदिर लगभग 140 साल पुराना है, जिसे हाईवे के चौड़ीकरण की वजह से दूसरी जगह स्थापित किया जाना है।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के मुताबिक, मामला शाहजहांपुर जिले के तिलहर थाना क्षेत्र के कछियानीखेड़ा गांव का है। इस गांव से नेशनल हाईवे 24 निकल रहा है। जिसके चौड़ीकरण का काम अब चल रहा है। चौड़ीकरण के काम के लिए हाईवे किनारे की सभी जमीनों को सरकार द्वारा अधिग्रहित किया जा रहा है। हाईवे किनारे ही गांव का प्रसिद्ध 140 साल पुराना हनुमान मंदिर है, जिसे किसी दूसरी जगह पर शिफ्ट किया जाना है। मंदिर के पीछे ही तिलहर कस्बे के बाबू अली का खेत है। इस बीच पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद (swami chinmayanand) और कस्बे के अन्य गणमान्य लोगों ने बाबू अली से अपनी जमीन मंदिर के लिए देने को कहा तो वे खुशी-खुशी राजी हो गये। इसके लिए उन्होंने कोई पैसा भी लेने से मना कर दिया।

हनुमान जी के चरणों में समर्पित किए जमीन के कागज

तिलहर के रजिस्ट्रार कार्यालय में बाबू अली ने जमीन दान करने की जरूरी लिखा-पढ़ी की और बैनामे की प्रक्रिया पूरी कर दी। विक्रेता के रूप में खुद बाबू अली और और क्रेता के रूप में तिलहर की एसडीएम राशि कृष्णा ने बैनामे के कागजों पर हस्ताक्षर किए। इसके बाद बाबू अली ने स्वामी चिन्मयानंद, तिलहर एसडीएम और कस्बे के अन्य गणमान्य लोगों के साथ मंदिर पहुंचकर जमीन के कागज हनुमान जी के चरणों में समर्पित किये।

बता दें कि तिलहर कस्बे के मोहल्ला हिंदू पट्टी निवासी बाबू खान की नेशनल हाईवे के किनारे लगभग 30 बीघा जमीन थी। जिसमें से सात बीघा जमीन शासन द्वारा हाईवे के चौड़ीकरण के लिए अधिग्रहित कर ली गई थी। अब एक बीघा जमीन उन्होंने हनुमान मंदिर के लिए दान में दे दी है।

More News Updates