कुंभ राशि में शनि के प्रवेश से इन राशि वालों की खुलेगी किस्मत

खबर शेयर करें

ढाई साल बाद शनि अपनी ही मकर राशि बदल कर करीब 30 साल बाद कुंभ राशि में प्रवेश कर रहे हैं। शनि का यह गोचर सभी के लिए महत्वपूर्ण रहेगा। शनि के प्रत्येक गोचर का प्रत्येक मनुष्य के जीवन पर एक निश्चित प्रभाव पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ राशियों के लिए यह गोचर न केवल शुभ साबित होगा बल्कि उनके लिए सौभाग्य, धन, समृद्धि और ढेर सारी खुशियां भी लाएगा। शनि का यह गोचर कुछ लोगों के लिए सौभाग्य लेकर आएगा, जबकि यह दूसरों के लिए मुश्किलें या चुनौतियां भी ला सकता है। शनि का गोचर ज्योतिष अनुसार काफी अहम माना जाता है।

शनि को किसी भी राशि में प्रवेश करने में करीब ढाई साल का समय लग जाता है। ज्योतिषियों के अनुसार 29 अप्रैल को शनि अपनी स्वराशि कुंभ में प्रवेश करने पर किसी राशि पर इस दौरान शनि साढ़े साती शुरू हो जाएगी तो किसी पर शनि ढैय्या। शनि सभी ग्रहों में सबसे धीमी गति से चलने वाला ग्रह माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में मान्यता है कि शनि देव अत्यंत धीमी गति से चलते हैं। शनि ग्रह को एक राशि से दूसरी राशि में जाने में लगभग ढाई वर्ष का समय लगता है। जब भी शनि ग्रह राशि परिवर्तन करते हैं तो कुछ राशियों पर शनि ढैया और कुछ राशियों पर शनि की साढ़े साती शुरू हो जाती है।

30 साल बाद कुंभ राशि में शनि का प्रवेश
ज्योतिष अनीष व्यास ने बताया कि शनि राशि परिवर्तन करता है तो सभी राशियों का जातक पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ता है। जिन लोगों की कुंडली में शनि देव शुभ भाव में होते हैं, उन पर शनि देव बहुत कृपालु रहते हैं। वहीं जिन लोगों की कुंडली में शनि विपरित भाव में स्थित है, उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में 29 अप्रैल को शनि के राशि परिवर्तन के बाद स्वामी ग्रह होने के कारण कुंभ राशि वालों पर इनकी विशेष कृपा रहेगी। इसके अलावा शनि मकर राशि के भी स्वामी हैं। मिथुन राशि इनकी उच्च जबकि मेष निम्र राशि है। शनि जैसे ही कुंभ राशि में प्रवेश करते ही मीन राशि वालों पर शनिदेव की साढ़ेसाती शुरू हो जाएगी। वहीं दूसरी तरफ धनु राशि वालों को साढ़ेसाती से मुक्ति मिल जाएगी। मकर राशि वालों के ऊपर शनि का आखिरी चरण और कुंभ राशि वालों पर दूसरा चरण शुरू हो जाएगा। कर्क और वृश्चिक वालों पर ढैय्या शुरू हो जाएगी। अभी मिथुन और तुला राशि वालों पर शनि की ढैय्या चल रही है।

तुला, मेष, वृ़षभ, धनु राशि के लिए शुभ
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि शनि देव के कुंभ राशि में प्रवेश करने से तुला, मेष, वृ़षभ, धनु राशि वाले लोगों के लिए शुभ होगा। ऐसे में इन राशि वालों की आय में बढ़ोतरी होगी, धन संबंधी परेशानी दूर होगी। जीवन साथी के अलावा माता-पिता का भी भरपूर सहयोग मिलेगा।