बड़ा मंगलवार आज, जानें इस दिन हनुमान जी की पूजा का महत्व

खबर शेयर करें

ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगलवार कहा जाता है। हिंदी पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ मास की शुरुआत हो चुकी है। अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार, 27 मई से 24 जून के बीच चार मंगल पड़ेंगे। 1 जून को पहला बड़ा मंगल, 8 जून को दूसरा, 15 जून को तीसरा तथा 22 जून को चौथा व अंतिम बड़ा मंगल पड़ेगा। हनुमान जी को भगवान शिव का रुद्र अवतार और कलयुग का साक्षात् देवता भी माना जाता है। इस महामारी के समय संकटमोचन की पूजा करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाएंगे।

हनुमान जी की पूजा का महत्व

ज्येष्ठ माह में भक्त शिरोमणी हनुमान जी की पूजा करने से भगवान श्री राम भी अत्यंत प्रसन्न होते हैं। कोरोना महामारी से छुटकारा पाने के लिए सभी को घरों में हनुमान चालीसा पाठ करना चाहिए। मंगलवार के दिन सूर्योदय के समय बजरंग बली की पूजा बहुत ही लाभकारी होती है।

बड़ा मंगलवार का महत्व

लखनऊ के अलीगंज के पुराने हनुमान मंदिर का निर्माण नवाब शुजाउद्दौला की बेगम और मुगल खानदान की बेटी बेगम आलिया ने कराई थी। 1792 से 1802 में इस मंदिर का निर्माण कार्य संपन्न हुआ था। मंदिर के गुंबद पर चांद का निशान एकता और भाईचारे की मिसाल पेश करता है।

स्थापना के दो तीन वर्षों के बाद फैली महामारी को रोकने के लिए बेगम ने बजरंग बली का सुमिरन करवाया, तो महामारी समाप्त हो गई। इसके परिणाम स्वरूप उत्सव का आयोजन हुआ। आयोजन का दिन मंगलवार और ज्येष्ठ मास का महीना था। बस उसी परंपरा स्वरूप बड़ा मंगल आज तक जारी है। जगह-जगह भंडारे के साथ हिंदू-मुस्लिम बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं।