बड़ी खबर बैंक से संबंधित है जरूरी काम, तो जल्दी काम निपटाए ,इतने दिनों के लिए हो रहे हैं बैंकों की छुट्टी

खबर शेयर करें

अगले महीने मार्च में महाशिवरात्रि और होली जैसे बड़े त्योहार पड़ रहे हैं, ऐसे में अगर आपको बैंक संबंधित कोई जरूरी काम है तो आपके लिए यह खबर काम की है। दरअसल, मार्च में बैंक कुल 13 दिन बंद रहेंगे। रिजर्व बैंक (RBI) ने मार्च 2022 के लिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्‍ट जारी कर दी है। इस लिस्‍ट के मुताबिक अगले महीने बैंक 13 दिन बैंकों में कामकाम नहीं होंगे। इसमें दूसरा और चौथा शनिवार और रविवार की साप्तहिक छुट्टियां भी शामिल हैं।

सभी राज्यों के लिए अलग-अलग नियम
RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays List 2022) के मुताबिक, बैंकिंग अवकाश विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में खास अवसरों की अधिसूचना पर भी निर्भर करता है। ये सभी छुट्टियां सभी राज्यो में लागू नहीं होंगी। ऐसे में मार्च माह में बैंकों का कामकाज निपटाने के लिए घर से निकलने से पहले बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays) जरूर देखकर निकले वरना आपका दिन बर्बाद हो जाएगा।

देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट – (2022)

1 मार्च: (महाशिवरात्रि)- अगरतला, आइजोल, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता, नई दिल्ली, पणजी, पटना और शिलांग को छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद रहेंगे।
3 मार्च: (लोसार)- गंगटोक में बैंक बंद
4 मार्च: (चपचार कुट)- आइजोल में बैंक बंद
6 मार्च: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
12 मार्च: शनिवार (महीने का दूसरा शनिवार)
13 मार्च: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
17 मार्च: (होलिका दहन)- देहरादून, कानपुर, लखनऊ और रांची में बैंक बंद रहेंगे।
18 मार्च: (होली/धुलेटी/डोल जात्रा)- बेंगलूरु, भुबनेश्वर, चेन्नई, इंफाल, कोच्चि, कोलकाता और तिरुवनंतपुरम को छोड़ अन्य स्थानों में बैंक बंद रहेंगे।
19 मार्च: (होली/याओसांग का दूसरा दिन)- भुबनेश्वर, इंफाल और पटना में बैंक बंद रहेंगे।
20 मार्च: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
22 मार्च: (बिहार दिवस)- पटना में बैंक बंद रहेंगे।
26 मार्च: शनिवार (महीने का चौथा शनिवार)
27 मार्च: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)