ऐसी भी शादी! भाई के लिए दूल्हा बनी बहन, भाभी के साथ लिए 7 फेरे, वजह है बेहद खास पढ़ें पूरी खबर

खबर शेयर करें

सूरत: गुजरात के छोटा उदेपुर जिले से एक अनोखी घटना सामने आई है, जिसमें हाल ही में एक शादी हुई, जो सभी रीति-रिवाजों और परंपराओं से अलग थी. क्योंकि यहां एक बहन ने पहले अपने भाई की पत्नी यानी दुल्हन से शादी की। यह शादी परिवार और दूल्हे की इच्छा के अनुसार रीति-रिवाजों से संपन्न हुई। इसके बाद वह अपनी भाभी को दुल्हन बना कर घर ले आई।
दरअसल, छोटा उदयपुर जिले के अंबाला, सुरखेड़ा और सनाडा गांव के तीन गांवों में देवता के प्रकोप से बचने के लिए इस तरह का रिवाज किया जाता है. यहां के आदिवासी देव भारमदेव को अपना आराध्य देव मानते हैं। आदिवासियों की ऐसी परंपरा है कि भरमदेव कुंवारे देवता हैं। इसलिए यदि इन 3 गांवों का कोई लड़का जुलूस में शामिल होगा तो उसे देवता का कोप होना पड़ता है।

उसी भगवान को क्रोध से बचाना है तो गांव के लोग अपनी बेटियों को बारात लेकर दुल्हन के घर भेजते हैं. ये बहनें न सिर्फ बारात लेती हैं, बल्कि दूल्हा-दुल्हन को दूल्हे की बहन के रूप में मंडप में ले जाती हैं. तत्पश्चात, अनुष्ठान करते हुए, युगल दूल्हे के पास आता है। फिर भाई अपनी दुल्हन के साथ घर बसा लेता है। हाल ही में अंबाला गांव के हरीसिंग राइजिंग राठवा के बेटे नरेश की शादी फरकुवा गांव के वजलिया हिम्मत राठवा की बेटी लीला से हुई है. लेकिन पहले अंबाला से बारात दूल्हे की बहन के घर आई और भाभी को दुल्हन बना लिया। इस रिवाज के बारे में बताते हुए गांव के लोगों का कहना है कि यह रस्म सालों से चली आ रही है. उन्होंने कुछ समय पहले इस प्रथा को बदलने की कोशिश की। लेकिन इससे शादी करने वाले तीन दूल्हों की मौत हो गई. तब से यह प्रथा तीनों गांवों में चल रही है।
खबर सोशल मीडिया से

More News Updates