(धार्मिक) हिंदू धर्म में इन पेड़ों को माना गया है पूजनीय, जाने किस वृक्ष की पूजा करने से होता है लाभ

खबर शेयर करें

विनोद अग्रवाल:

Gods Reside in Trees : हिंदू धर्म में कई ऐसे पेड़ हैं जिनको पूजनीय माना गया है. प्रकृति को देवता के समान माना गया है. आइए जानते हैं कि किस पेड़-पौधे में देवी या देवता का निवास होता है और किस दिन किस वृक्ष की पूजा करनी चाहिए.

तुलसी, केला और आंवले का पौधा (Basil, Banana and Gooseberry plant)
तुलसी, केला और आंवले के पेड़ पर मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का वास माना जाता है. तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है. इसलिए माता लक्ष्मी जी की पूजा करने से रोजाना दीया जलाना चाहिए. वहीं. आंवले के पौधे और केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. इसलिए उन्हें प्रसन्न करने के लिए गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करें. साथ ही, हल्दी मिला हुआ जल अर्पित करें. इसके अलावा, कहते हैं कि आवले के पेड़ की पूजा करने से भी विष्णु भगवान प्रसन्न होते हैं. और धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

बरगद और बेल का वृक्ष (Banyan and vine tree)
शास्त्रों के अनुसार बरगद और बेल के पेड़ में भगवान शिव का वास होता है. मान्यता है भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाने से हर मनोकामना पूरी होती है. वहीं, कहते हैं कि त्रयोदशी के दिन बरगद की पूजा करना शुभ माना जाता है.

Gods Reside in Trees : शमी का पेड़ (Shami tree)
कहते हैं कि शमी के पेड़ पर शनिदेव का वास होता है. ऐसे में शनिवार के दिन शमी के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है. जीवन में आ रही सभी समस्याएं दूर होती हैं.

कदंब का पेड़ (Kadamba tree)
धार्मिक मान्यता है कि कदंब के पेड़ में मां लक्ष्मी निवास करती हैं. धार्मिक मान्यता है कि इस पेड़ के नीचे यज्ञ करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. साथ ही, घर-परिवार में खुशियों का आगमन होता है.

Gods Reside in Trees : दूर्वा घास (durva grass)
भगवान गणेश को दूर्वा घास बेहद प्रिय है. बुधवार के दिन अगर भगवान गणेश को दूर्वा अर्पित की जाए, तो लोगों के सारे संकट दूर हो जाते हैं.