वह कौन सी गाय है जिसका दूध150 रुपए लीटर और घी 4000 किलो बिकता है पढ़ें पूरी खबर

खबर शेयर करें

ज्यादा समय तक दूध देने और गुणवत्ता के लिए मशहूर गुजरात की गिर गाय (Gir Cow) का पालन-पोषण अब मुरादाबाद में भी शुरू हो गया है. जूनागढ़ मूल की इस गाय को जिले के मझोला इलाके में एग्रीकल्चर संस्थान चलाने वाले डॉ. दीपक मेहंदीरत्ता लेकर आए हैं. इस गाय से शरीर के लिए लाभदायक A2 किस्म का दूध मिलता है. शहर में इसका दूध डेढ़ सौ रुपए प्रति किलो पर बिक रहा है तो घी की कीमत 4000 रुपये प्रति किलो तक है. जिले में इसके दूध (Milk) और घी की काफी डिमांड है. महंगा होने के बावजूद गुणवत्ता की वजह से लोग इसे खरीद रहे हैं. अब मुरादाबाद में इसकी नस्ल को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है.
डॉ. दीपक लोगों को गिर प्रजाति की गाय के बारे में जागरूक कर रहे हैं, ताकि अच्छा दूध मिले और किसानों की आय में इजाफा हो. अभी क्षेत्र में बहुत कम किसानों के पास ऐसी गाय है. जबकि गुजरात से यह गाय 50000 से 60000 में खरीदी जा सकती है. इसकी बछिया 30 से 35 हजार रुपये में मिल जाएगी.

अपनी इनकम में इजाफा कर सकते हैं पशुपालक
पशुपालन (Animal Husbandry) क्षेत्र के जानकारों का कहना है कि गिर गाय की दूध देने की अवधि करीब 300 दिन की होती है. इस तरह से एक सीजन में यह 2000 लीटर से अधिक ही दूध देती है. शुरुआती दिनों में यह 7-8 लीटर तक दूध देती है जबकि पीक टाइम पर 12 से 15 लीटर तक हो जाता है. अन्य गायों की तुलना में यह काफी फायदेमंद है. इसकी डेयरी से किसान अपनी इनकम में इजाफा कर सकते हैं.

बढ़ रही है लोकप्रियता
गिर गाय मूल रूप ले गुजरात की है, लेकिन अब इसकी लोकप्रियता दूसरे सूबों में भी बढ़ रही है. इसे राजस्थान, हरियाणा और यूपी के पशुपालक भी पालने लगे हैं. क्योंकि इसका दूध और घी काफी महंगा है. पशु विशेषज्ञों के अनुसार इसे सूखा, हरा चारा और दाना मिश्रण खिलाएंगे तो दूध ज्यादा मिलेगा. गिर गाय की दो नस्लें स्वर्ण कपिला और देवमणी चर्चित हैं.

प्रोजेक्ट गिर से बदलेगी तस्वीर
गिर प्रजाति की गाय के दूध में सोने का अंश होने का दावा किया जाता है. इसके दूध में पर्याप्त विटामिन डी की मात्रा होने का भी दावा है. यह गाय उत्तर प्रदेश में बहुत कम संख्या में हैं. बरसाना में मान मंदिर की गौशाला (Goshala) में करीब 55 हजार गाय हैं. यहां भी गिर गायों को क्रॉस ब्रीडिंग के लिए लाया गया है. केंद्रीय पशुपालन व डेयरी विभाग ने प्रोजेक्ट गिर शुरू किया है. जिसके तहत यूपी के वाराणसी में गिर नस्ल की 400 से आधिक गाय लाई गई हैं. इस प्रोजेक्ट के जरिए यूपी को दूध उत्पादन में नंबर एक बनाए रखने की कोशिश होगी.

खबर सोशल मीडिया से

More News Updates