इन दो नदियों को आपस में जोड़ने की तैयारी

खबर शेयर करें

उत्तराखंड में दो नदियों को आपस में जोड़ने की तैयारी हो रही है। ये देश में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट होगा जिसमें नदी की धारा मोड़ कर दूसरी नदी तक पहुंचाया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो उत्तराखंड में जिन दो नदियों को जोड़े जाने की तैयारी है उन नदियों के नाम पिंडर और कोसी हैं। पिंडर नदी से पानी कोसी नदी में लाया जाएगा। ये अपनी तरह की देश की पहली ऐसी परियोजना होगी जिसमें एक नदी की धारा को मोड़ कर दूसरी नदी तक पहुंचाया जाएगा।
उत्तराखंड अंतरिक्ष उपयोग केंद्र यूसैक के डायरेक्टर प्रो. एमपीएस बिष्ट के हवाले से आई खबरें बताती हैं कि पिंडर नदी और कोसी नदी को जोड़ने के बाद अल्मोड़ा और नैनीताल जिलों की बड़ी आबादी के लिए पेयजल उपलब्धता सुलभ हो जाएगी। इसके साथ ही सिंचाई के लिए भी इस पानी का प्रयोग किया सकेगा।

पिंडर नदी बागेश्वर के पिंडर ग्लेशियर से निकलती है और चमोली तक जाती है। वहीं कोसी बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल से होते हुए यूपी में प्रवेश कर जाती है। आम तौर पर पिंडर में वर्ष भर पानी रहता है लेकिन कोसी नदी में गर्मियों में पानी खासा कम हो जाता है। ऐसे में पिंडर नदी के ऊपरी जल संग्रहण इलाके से 2 एमएलडी पानी कोसी नदी में लाया जाएगा। इससे अल्मोड़ा और नैनीताल के लिए पानी की उपलब्धता हो जाएगी।

पिंडर से कोसी तक पानी पहुंचाने के लिए अधिकतर स्थानों पर पिलर्स पर पाइपलाइन बिछायी जाएगी जबकि चमोली के मोपाटा गांव से बागेश्वर के मल्ला पप्यां गांव में टनल के जरिए पाइप लाइन पहुंचाई जाएगी।