अपने आधार कार्ड से ले सकते हैं पर्सनल लोन, जानिए कैस, ये है पूरा प्रोसेस

खबर शेयर करें

आज के डिजिटल युग में आपके स्मार्टफोन पर आपको लोन मिल जाता है. इसके अलावा आपने कई बार सुना होगा की आपके आधार कार्ड के जरिये आपको लोन मिल जाता है. कई लोग इसे काफी आसान समझते हैं लेकिन ये समझना जरूरी है की सिर्फ आधार कार्ड से लोन नहीं मिलता आपको कुछ और चीजों की भी जरूरत होती है.

आधार कार्ड से लोन कैसे मिलता है?

आधार कार्ड हमारे देश में एक जरूरी डॉकयुमेंट है. इसका इस्तेमाल हम अपनी पहचान और निवास प्रमाण पत्र के रूप में करते हैं. पहले इसकी जगह पर वोटर आईडी कार्ड और बिजली बिल का इस्तेमाल किया जाता था. अब आधार कार्ड को इन दोनों की जगह पर रखकर लोन दिया जाता है. इस बात का ध्यान रखें की सिर्फ आधार कार्ड से आपको लोन नहीं मिलता और आधार कार्ड के बगैर भी आपको लोन नहीं मिलता.

आधार कार्ड से लोन के लिए जरूरी दस्तावेज़

आधार कार्ड के माध्यम से लोन लेने के लिए भी हमें कुछ और दस्तावेजों की जरूरत होती है. इससे लोन लेने के लिए हमारे पास पैन कार्ड, प्रोपर इनकम का सबूत, और निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए. इनमें सबसे ज्यादा जरूरी ये है की आप लोन चुकाने में सक्षम हैं या नहीं. इनके अलावा आपका आईटीआर और आपके पासपोर्ट साइज़ फोटो चाहिए होते हैं.

आधार कार्ड से लोन लेने का तरीका

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज़ आवश्यक हैं. इसके बाद आप चाहे तो किसी भी बैंक में लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा जो निजी संस्थाएं आपको आधार कार्ड पर लोन देती हैं उनसे भी आप लोन ले सकते हैं.

आधार कार्ड से लोन देने वाली प्रमुख संस्थाएं

एचडीएफसी पर्सनल लोन
आईसीआईसीआई पर्सनल लोन
एसबीआई पर्सनल लोन
पीएनबी पर्सनल लोन
बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन
टाटा कैपिटल पर्सनल लोन
इंडियाबुल्स पर्सनल लोन
सिटी बैंक पर्सनल लोन
यस बैंक पर्सनल लोन

आधार कार्ड लोन के लिए जरूरी बातें

– आधार कार्ड से लोन मिलना काफी आसान है.
– आधार कार्ड से लोन लेने के दौरान आपके दस्तावेज़ की जगह इस बात पर ज्यादा गौर किया जाता है की आप लोन चुकाने में सक्षम हैं या नहीं.
– आप आधार कार्ड से लोन लेना चाहते हैं तो आपके पास एक निश्चित आय हर महीने होना चाहिए. अगर आपकी आय नहीं है तो आपको लोन नहीं मिल पाता है.
– बिजनेस करने वाले व्यक्तियों के लिए उनके अकाउंट के ट्रांजेक्शन देखे जाते हैं.
– आधार कार्ड से लोन लेने के लिए अन्य दस्तावेज़ भी उतने ही अनिवार्य हैं जितना की आधार कार्ड.