ऑनलाइन फ्रॉड गूगल पर यह टोल फ्री नंबर आपका अकाउंट कर सकता है शून्य

खबर शेयर करें

पूरी दुनिया इस वक्त डिजिटल युग (Digital Era) की तरफ तेजी से अपना कदम बढ़ा रही है. सोशल मीडिया पर दोस्तों से बात करनी हो या पैसों का लेनदेन, आज हर कोई डिजिटल माध्यम को अपनाना पसंद कर रहा है. डिजिटल युग हर तरह से लोगों के लिए सुविधाओं से लैस है, लेकिन कुछ लोगों ने इसे ठगी का धंधा बना लिया है.
दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने एक ऐसी ही गैंग का पर्दाफाश किया है जो बड़े ही शातिर तरीके से मिनटों में ही लोगों का अकाउंट बैलेंस शून्य कर दिया करता था. धोखाधड़ी का ये खेल कुछ इस अंदाज में खेला जा रहा था कि यूजर को शक होने से पहले ही उसके अकाउंट बैलेंस शून्य हो जाता था. पुलिस ने बताया कि गैंग के सदस्यों ने गूगल पर अपना एक टोल फ्री नंबर (1800 207507) डाल दिया था जो किसी भी बैंक का टोल फ्री नंबर सर्च करने पर स बसे पहले दिखाई देता था.
जब कोई व्यक्ति उस नंबर पर फोन करता तो एक रिंग होते ही फोन कट जाता था. लेकिन फोन कटते ही यूजर के नंबर पर एक मैसेज के द्वारा लिंक आता था. और जैसे ही जानने के लिए यूजर उस लिंक पर क्लिक करता, तो उसका फोन और अकाउंट डिटेल्स आरोपियों तक पहुंच जाती. जिसके बाद आरोपी जल्द से जल्द अकाउंट से सारे पैसे निकालकर बैलेंस शून्य कर देते थे.
पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि ये गैंग ‘जामताड़ा साइबर गैंग’ के नाम से प्रसिद्ध है, जिससे जुड़े 6 अपराधियों को झारखंड के जामताड़ा से गिरफ्तार किया गया है. इनकी पहचान नसीम अंसारी, इकबाल अंसारी, रंजीत डे, प्रकाश मंडल, जमरुदीन, और मोहम्मद दाऊद के रूप में हुई है. तलाशी के दौरान आरोपियों के पास से 25 एटीएम, 1,78,500 रुपये कैश और कई चेक बुक बरामद हुई हैं
आभार सोशल मीडिया