26 तारीख दिन सोमवार नवरात्रि की शुरुआत घर से निकाल दें यह चीजें होगी माता की कृपा

खबर शेयर करें

नवरात्रि आने को है और लोग अपने घरों की साफ-सफाई में भी लग चुके है। इस साल शारदीय नवरात्र 26 सितंबर सोमवार से शुरू हो रहा है और 5 अक्टूबर तक रहने वाला है। हर त्योहार से पहले घरों की सफाई की जाती है क्योंकि मान्यता है कि देवी-देवताओं का वास साफ जगहों पर ही होता है। इसलिए प्रतिपदा तिथि पर कलश स्थापना करने से पहले ही पूरे घर की सफाई कर लेनी चाहिए। नवरात्रि से पहले साफ-सफाई में कुछ खास चीजें भी घर से बाहर निकाल देनी चाहिए। घर में इन चीजों का रहना बहुत अशुभ माना जाता है।

फटे पुराने जूते-चप्पल
नवरात्रि की सफाई में घर के फटे-पुराने कपड़े या फिर बेकार पड़े जूते-चप्पलों को भी बाहर कर दें। इसके अलावा कांच के चटके या टूटे फिर बर्तनों को भी घर से निकाल दें। घर के किसी हिस्से में कूड़ा या बेकार सामान नहीं होना चाहिए। इस तरह की चीजें घर में नकारात्मक ऊर्जा का कारण बनती हैं।

लहसन प्याज

नवरात्रि में देवी मां पूरे नौ दिनों तक अपने भक्तों के घर में वास करती हैं। ऐसे में घर के वातावरण का शुद्ध होना बहुत जरूरी है। इसलिए नवरात्रि की सफाई में घर से प्याज, लहसुन, अंडा, मासम, मछली या शराब जैसी चीजें घर से बाहर निकाल देनी चाहिए।

खराब खाना

अगर आपके घर की रसोई में खराब आचार या खाने का कोई खराब सामान रखा है तो उसे भी सफाई के वक्त बाहर कर दें। घर में खाने-पीने की चीजों के यूं खराब पड़े रहने से मां दुर्गा नाराज हो जाती हैं।

खंडित मूर्तियां

अगर आपके घर में खंडित मूर्तियां हैं तो उसे भी साफ-सफाई में घर से हटा दें। घर के मंदिर में रखी ऐसी मूर्तियां हमारे दुर्भाग्य का कारण बनती हैं।
आभार सोशल मीडिया