एकअरब से ज्‍यादा की शराब सालभर में गटक गए यहां के लोग पढ़ें पूरी खबर

खबर शेयर करें

पीलीभीत में शराब के शौकीनों ने सरकार के खजाने में दिल खोलकर पैसा दिया है. यहां के लोग एक साल में अरबों की शराब पी गए. पिछले 1 साल में देसी शराब की 58,01343 लाख लीटर की बिक्री के साथ साथ लोग 1 अरब 31 करोड़ का देसी पउआ पी गए. करीब 71 करोड़ की अंग्रेजी शराब और करीब 20 करोड़ की बियर पी गए हैं.
पीलीभीत. झूम बराबर झूम शराबी गाना पीलीभीत (Pilibhit) के लोगों के लिए सटीक संदेश दे रहा है. यहां के शराब के शौकीन लोगों ने पिछले 1 साल में अरबों रुपए की शराब पी डाली है. इसमें खास कर देसी शराब के शौकीन कुछ ज्यादा ही आगे दिखाई दे रहे हैं. वर्ष 2021-22 में पीलीभीत जिले में शराब बिक्री के जो आंकड़े सामने आए हैं वह चौंकाने वाले हैं.
आंकड़े आबकारी विभाग और राजस्व वसूली के लिए तो फायदेमंद हैं, लेकिन इसमें पिछले 1 साल में देसी शराब की 58,01343 लाख लीटर की बिक्री के साथ लोगों की जेब से अरबों रुपए निकल गए. देसी शराब सरकारी रेट में 226 रुपये लीटर के हिसाब से निकलती है. अगर इसको जोड़ा जाए तो यह आंकड़ों के लिहाज से 1,31,11,03518 की बिक्री हुई. यानि 1 अरब 31 करोड़ से ज्यादा की देसी शराब यहां के लोग पी गए यही नहीं विदेशी शराब यानी कि अंग्रेजी शराब की बिक्री भी कम नहीं रही है. 1038567 बोतल जो 750 ML के हिसाब से आंकड़े जारी किए गए हैं इसका मतलब यह है कि 10 लाख 38 हजार से ज्यादा अंग्रेजी शराब की बोतलों की बिक्री हुई है. अगर 750ml की बोतल को 750 रुपये से गुणा किया जाए तो इसके आंकड़े भी चौंकाने वाले होंगे. इसकी डिग्री 70 करोड़ 90 लाख रुपए के आसपास हुई.
18 लाख से ज्यादा बिकी बियर की केनें
जिले में लगातार बियर पीने वालों कातिलों की भी संख्या में इजाफा देखा जा रहा है. इस सत्र 18 लाख 12 हजार से ज्यादा बीयर की केन की बिक्री दर्ज की गई है, जिसका अनुमान यह है कि तकरीबन 19 करोड़ 94 लाख रुपए से ज्यादा की बिक्री बीयर की हुई है. यानी कि कुल शराब की बिक्री को देखा जाए तो और अरबों रुपए में इसकी बिक्री दर्ज की जाएगी.
करोड़ों रुपए की शराब की बिक्री से आबकारी विभाग की भी बल्ले बल्ले हो रही है. वहीं सरकार को इससे आने वाले राजस्व में भी काफी इजाफा हो रहा है. अकेले पीलीभीत में ही लोगों ने शराब की लत में अरबों फूंक दिए हैं. Social media se