मिथुन-तुला राशि वालों के लिए खुशखबरी, ढाई महीने डिएक्टिव रहेगी शनि की ढैय्या

खबर शेयर करें

Shani Transit: मिथुन-तुला राशि वालों के लिए खुशखबरी, ढाई महीने डिएक्टिव रहेगी शनि की ढैय्या

मिथुन राशि और तुला राशि वालों की चल रही शनि की ढैय्या अब ढाई महीने के लिए डिएक्टिवेट होने जा रही है या यूं कहें शनि के प्रभाव से मुक्ति मिलेगी. कर्मफल दाता शनि 29 अप्रैल 2022 को अपने घर मकर राशि की सीमा को लांघ कर अपने ही दूसरे घर कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे. इनके प्रवेश करते ही मिथुन और तुला राशि वालों के भीतर प्रसन्नता का संचार होगा क्योंकि कुछ समय के लिए शनि के प्रभाव से मुक्ति मिल जाएगी.

कैसे बनती है शनि की ढैय्या?

शनि एक राशि में ढाई साल तक रहते हैं. जब शनि अंतरिक्ष में जिसकी राशि से चौथे या आठवें भाव यानी घर में विराजमान हों तो उस स्थिति में शनि की ढैय्या कहलाती है. इस वक्त मिथुन और तुला राशि पर शनि की ढैय्या का प्रभाव बना हुआ है. शनि मकर राशि में हैं इसलिए मिथुन राशि वालों के लिए यह आठवें भाव और तुला राशि वालों के लिए चौथे भाव में हो जाते हैं.   

क्या करें मिथुन-तुला वाले?

मिथुन राशि और तुला राशि वालों को इन ढाई महीने बहुत अधिक परिश्रम करना चाहिए. अपने पुराने कामों को फटाफट निपटाना चाहिए क्योंकि शनि की ढैय्या के कारण जो संघर्ष धीमी गति से चल रहे थे उनमें तेजी आएगी इसलिए सक्रिय रहने में बहुत फायदा है. पिछले दिनों मिली विफलता से हताश होकर नहीं बैठना है. नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यक्षेत्र में लगना है. काम आत्मबल के साथ कार्य करना है. बस ध्यान रखना है कि अहंकार का भाव न आने पाए.

मिथुन राशि वालों को रहना होगा प्रसन्न

शनि के स्वभाव में विनोद, प्रसन्नता और हास्य बहुत कम रहता है यानी जस्टिस की तरह धीर-गंभीर और मन-वचन और कर्म के द्वारा किए गए कार्यों को बहुत बारीकी से देखते हैं और उन्हीं कर्मों के आधार पर किसी को सजा तो किसी को मजा देते हैं. मिथुन राशि वालों का मूल स्वभाव प्रसन्न रहने का होता है. अच्छी-अच्छी बातें करते हुए हास्य और विनोद में जीवन को आनंद पूर्ण तरीके से जीने की इच्छा रखते हैं. अगर इनको अत्यधिक तनाव या संघर्ष की स्थिति मिलती है तो व्यस्तता के कारण इनका मूल स्वभाव दब जाता है. इसलिए अब ढाई महीने आनंद प्राप्त करना है जो भी कार्य करें प्रसन्नता और उत्साह के साथ करना है. अपने काम को बोझ कतई नहीं समझना है. ऑफिस में जो भी कार्य दिया जाए उसे प्रसन्नता और उत्साह के साथ करना होगा.

तुला राशि वाले बदल सकते हैं वाहन

तुला राशि वालों के लिए यह समय सुख के संसाधनों में बदलाव या बढ़ोतरी करने वाला है. अगर काफी समय से घर में कुछ बदलाव या घर बदलना चाहते हैं तो इन ढाई महीनों में बदलाव किया जा सकता है. वाहन बदलने की सोच रहे हैं तो इस दौरान वाहन भी लिया जा सकता है. घर परिवार में जिन लोगों से संबंधों में खटास आ गई थी उनको भी अब सामान्य करना चाहिए. सबसे महत्वपूर्ण बात यह समझनी है कि ईगो को छोड़ते हुए दिल में प्रेम अधिक रखना होगा. प्रतियोगिता की तैयारी करने वाले तुला राशि के लोगों को इस दौरान होने वाली परीक्षा में सौभाग्य से सरल प्रश्न मिलेंगे.