लालकुआं ब्रेकिंग-वन विभाग की टीम ने बेशकीमती खैर के गिल्टों से लदी बोलरो कार के साथ एक वन तस्कर को किया गिरफ्तार” मौके से दो तस्कर फरार”वन विभाग ने किया मुकदमा दर्ज–(पढ़े पूरी खबर)

खबर शेयर करें

मुकेश कुमार -लालकुआँ तराई पूर्वी वन प्रभाग हल्द्वानी की डॉली रेंज की टीम ने अवैध रूप से जंगल से काटकर ले जाई जा रही बेशकीमती खैर की लकड़ी से लदी बोलरो कार को जब्त किया है साथ ही मौके पर एक तस्कर को भी गिरफ्तार किया गया है।जबकि दो तस्कर अंधेरे का फायदा उठाकर मौके से भागने में सफल रहे। पकड़ी की गई अवैध खैर की लकड़ी की कीमत डेढ़ लाख रुपये से अधिक बताई जा रही है।वही वन विभाग ने पकड़े गए आरोपी के खिलाफ वन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर बोलरो कार को रेंज कार्यालय में सीज दिया है साथ ही फरार दोनों आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।


‌‌‌‌ इधर मामले की जानकारी देते हुए डौली रेंज के वन क्षेत्राधिकारी नवीन सिंह पंवार ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर वन विभाग की टीम ने कार्रवाई की है।
उन्होंने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि डौली रेंज के अन्तर्गत ऊंचा गांव द्वितीय बीट से खैर प्रजाति के पेड़ों का अवैध कटान कर उसको बोलरो कार से ले जाया जा रहा है। जिसपर वन विभाग की टीम ने बताए हुए स्थान पर छापेमारी करते हुए बोलरो कार को पकड़ने के लिए घेराबंदी की।इस दौरान वन विभाग की टीम को जंगल की ओर से एक बोलरो कार संख्या UP27 A-5050 आते हुए दिखाई दी जिसे रोकने का इशारा किया तो टीम को देख चालक ने कार को तेजी से भागा दिया। जिसका थोड़ी सी दूर पीछा कर वन विभाग की टीम ने कार को अपने कब्जे में ले लिया।साथी ही एक तस्कर को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया जबकि दो तस्कर अंधेरे का फायदा उठाकर मौके से फरार हो गए।

पकड़े गए तस्कर ने अपना नाम रविन्द्र कुमार निवासी डौराढाम शाक्तिफार्म का बताया।इधर वन विभाग ने पकड़े गए आरोपी के खिलाफ वन अधिनियम के तहत मामला दर्ज करते हुए बोलरो कार को रेंज कार्यालय में सीज कर दिया।वही पकड़ी गई बोलरो कार से वन विभाग को 11 गिल्टे खैर की लकड़ी के बरामद हुए हैं जिसकी कीमत डेढ़ लाख रुपये से अधिक बताई जा रही है। इधर वन क्षेत्राधिकारी नवीन पावर ने बताया कि पूरे मामले की जांच उनके द्वारा की जा रही है साथ ही फरार तस्करों की गिरफ्तारी के लिए टीमें गठित कर दबिश दी जा रही है।

उन्होंने वन तस्करों को चेतावनी देते हुए कहा कि जंगल से अवैध लकड़ी तस्करी को किसी भी किमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इधर पकड़ने वाली टीम में मुख्य रूप से वन क्षेत्राधिकारी नवीन चन्द्र पवार, डिप्टी रेंजर मनोज जोशी, शिव सिंह डांगी,वन आरक्षी कैलाश भाकुनी, दीपक कुमार, नवल किशोर पलडि़या, कुष्ण पाल, अर्जुन सिंह, गौतम सिंह, शाहिद बेग सहित कई अन्य वनकर्मी मौजूद रहे।

More News Updates