रामनगर विदेशी मेहमानों की चहचहाहट से गुलजार हुआ कोसी बैराज

खबर शेयर करें

स्लग.-विदेशी मेहमानों की चहचहाहट से गुलजार हुआ कोसी बैराज
शहर रामनगर
रिपोर्टर अंशु अग्रवाल

एंकर.-रामनगर के कोसी बैराज नदी के जलाशयों में प्रवासी पक्षियों ने डेरा जमा लिया है. इस बार पिछले साल के मुकाबले ये प्रवासी पक्षी लेट पहुंचे हैं. यहां पहुंचकर सैलानी सुखार्ब, वॉल कीपर, ब्लैक स्टार्ट, पिनटेल, करबोरेंच पक्षियों की चहचहाहट का आनंद ले रहे हैं.
हर वर्ष सर्द मौसम के शुरुआत में ही प्रवासी पक्षी रामनगर के कोसी बैराज व कॉर्बेट लैंडस्केप से लगते कई क्षेत्रों में पहुंचना शुरू हो जाते है.पक्षी कॉर्बेट लैंडस्केप के जलाशयों में पहुंचकर रामनगर की खूबसूरती में चार चांद लगा रहे हैं. रामनगर कोसी बैराज के जलाशयों में साइबेरियन और तिब्बत से प्रवासी पक्षी सैकड़ों की तादाद में पहुंचे हैं.बता दें कि कॉर्बेट व आसपास के क्षेत्रों में हर वर्ष दर्ज़नों पक्षी प्रेमी पहुंचते है इन सभी बर्ड वाचर के लिए ये सुखार्ब पक्षी पहली पसंद होते है.
आपको बता दें कि ये, ‘विदेशी मेहमान’ भोजन व प्रजनन के लिए हजारों मील का सफर तय कर ठंडे प्रदेशों से यहां पहुंचते हैं. सैकड़ों की संख्या ये जोड़े कोसी नदी में जल में अठखेलियां करते हुए देखे जा सकते हैं. वहीं, इनकी सुरक्षा भी किसी चुनौती से कम नहीं है. वन प्रभाग रामनगर भी इनकी सुरक्षा को लेकर लगातार इन पक्षियों पर नजर बनाए रखता है. इस विषय में जानकारी देते हुए वन प्रभाग रामनगर के डीएफओ कुंदन कुमार ने बताया कि सुखार्ब पक्षियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो चुका है, उन्होंने कहा कि इनकी सुरक्षा को लेकर विभाग पूरी तरीके से मुस्तैद है,उन्होंने कहा कि सीसीटीवी व लगातार वन कर्मियों द्वारा पेट्रोलिंग की जा रही है,इनपर लगातार नज़र रखी जा रही है, साथ ही उन्होंने कहाँ की इस बार हम इन पक्षियों की गड़ना का कार्य भी करने जा रहे है,जिससे इनके पहुंचने की संख्याओं के आकड़ो का भी पता चलेगा.बता दें कि कॉर्बेट लैंडस्केप में 600 से ज्यादा पक्षियों की प्रजातियां पाई जाती है. लेकिन सर्दियों में सुखार्ब, वॉल कीपर, ब्लैक स्टार्ट, पिनटेल, करबोरेंच पक्षी समेत तमाम प्रजातियों के पक्षी यहां पहुंचते हैं.कॉर्बेट पार्क घूमने आने वाले वर्ड वाचर के लिए सुखार्ब पक्षी पहली पसंद है.

वाइट कुंदन कुमार(डीएफओ रामनगर)

संपादक विनोद कुमार अग्रवाल

More News Updates