जानिए कौन हैं मुख्तार की बहू को जेल भेजने वाली IPS वृंदा शुक्ला, छापा मारने सादे कपड़ों में पहुंची थी जेल

खबर शेयर करें

Vrinda Shukla की पुलिस अधीक्षक के रूप में यह पहली तैनाती है। आईपीएस वृंदा शुक्ला अपनी कार्यशैली को लेकर काफी चर्चाओं में रहती हैं। खूबसूरत के साथ-साथ सहज और सरल स्वाभ की है, जबकि अपराधियों के प्रति वह बेहद कड़क है। शनिवार को आईपीएस वृंदा शुक्ला जिलाधिकारी अभिषेक आनंद के साथ अचानक जिला जेल जा पहुंची। छापेमारी के दौरान महिला IPS वर्दी की जगह सादा लिबास और प्राइवेट गाड़ी से जिला कारागार तक पहुंचीं। जिससे छापेमारी की किसी को भनक न लगे।
मुख्तार की बहू को जेल भेजने के बाद आई सुर्खियों में
छापेमारी के दौरान बाहुबली माफिया डॉन मुख्तार अंसारी के परिवार पर कार्रवाई करके सुर्खियों में आ गई हैं। जी हां.. IPS वृंदा शुक्ला ने जेल में बंद मुख्तार के विधायक बेटे अब्बास की पत्नी निकहत बानो को गिरफ्तार करवाया है। बता दें कि निकहत नियमों के खिलाफ जाकर जेलर के कमरे में अपने पति से रोजाना मुलाकात करने जाती थीं। इस मामले में वृंदा शुक्ला ने मीडिया से बातचीत में बताया, ‘जेल में सभी संवेदनशील बैरकों को की तलाशी ली गई।’
अब्बास की पत्नी के पास मिला फोन
आईपीएस वृंदा शुक्ला ने बताया कि इसी क्रम में जब उस कमरे में जाकर देखा गया तो उनकी (अब्बास अंसारी) की पत्नी निकहत मौजूद मिलीं और उनके पास से मोबाइल फोन बरामद हुए। जो कि कारागार के नियमों के विरुद्ध है। इसी आधार पर हमने गृह और कारागार विभाग को एक संयुक्त रिपोर्ट भेजी। अब इस मामले में स्वतंत्र जांच कराई जा रही है। साथ ही इसी मामले में सुसंगत धाराओं के तहत अब्बास अंसारी से मिलने वाले व्यक्तियों समेत जेल कर्मियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।
कौन हैं Vrinda Shukla IPS?
Vrinda Shukla 2014 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं और अपनी ड्यूटी से इतर महिलाओं, बच्चों और पीड़ित-शोषितों के न्याय के लिए भी सक्रिय रहती हैं। बता दें, वृंदा शुक्ला मूलरूप से हरियाणा के अंबाला के रहने वाले हैं। वृंदा शुक्ला ने अपनी स्कूली पढ़ाई हरियाणा के कार्मल कॉन्वेंट और कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल से पूरी की। फिर हायर एजुकेशन के लिए उन्होंने पुणे के महिंद्रा यूनाइटेड वर्ल्ड कॉलेज ऑफ इंडिया का रुख किया। इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वृंदा अमेरिका की ब्रैंडिस यूनिवर्सिटी चली गईं। यूएस के बाद लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड सोशल साइंस से भी उन्होंने डिग्री हासिल की।
वृंदा शुक्ला ने 9 फरवरी 2019 अंकुर अग्रवाल से की शादी
वृंदा शुक्ला ने एक इंटरव्यू में बताया था कि अंकुर अग्रवाल और मैं बचपन में साथ पढ़े। विदेश में साथ जॉब किया। फिर यूपीएससी की तैयारियों में जुटे और दोनों ही आईपीएस बने। इस बीच हमारी दोस्ती कब प्यार में बदल गई पता ही नहीं चला। हमने अपने-अपने परिवार को इस बारे में बताया। शुरुआत में परिजन नहीं माने, मगर फिर इजाजत दे दी। 9 फरवरी 2019 को कसमों और वादों के साथ शादी के पवित्र बंधन में बंध गए थे।
IPS पति भी चंदौली के पुलिस कप्तान
रिपोर्ट्स के मुताबिक, वृंदा शुक्ला के पति अंकुर अग्रवाल चंदौली जिले के पुलिस कप्तान हैं और वह एसपी। दोनों ने अमेरिका में एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करने के दौरान ही भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी बनने की तैयारी की थी। संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करने के बाद साल 2014 में वृंदा शुक्ला और फिर 2016 में अंकुर अग्रवाल भारतीय पुलिस सेवा के लिए चुने गए। वृंदा को नगालैंड कैडर मिला, जबकि उनके पति अंकुर अग्रवाल को बिहार आईपीएस कैडर हासिल हो गया।
पति’ ने ‘पत्नी’ के अंडर किया काम
गौतमबुद्ध नगर में पुलिस कमिश्नरी सिस्टम लागू होने के बाद आईपीएस अफसर दोनों की दिलचस्प कहानी भी सामने आई थी। दरअसल, लखनऊ स्थित पुलिस महानिदेशालय में तैनात वृंदा को नोएडा में पुलिस उपायुक्त (महिला सुरक्षा) यानी डीसीपी बनाकर भेजा गया था, जबकि उनके पति अंकुर अग्रवाल वहां अपर पुलिस उपायुक्त या एडिश्नल डीसीपी थे। मतलब कि डीसीपी वृंदा अपने पति की बॉस थीं।