क्या आपके घर में मनी प्लांट है? तो जान लें ये ‘बातें’ नहीं तो होगा आर्थिक नुकसान

खबर शेयर करें

Advertisement

वास्तु शास्त्र में घर या ऑफिस में पेड़ लगाना बहुत शुभ माना जाता है। पेड़-पौधे परिवेश को सुंदर और सकारात्मक बनाते हैं। बहुत से लोग मनी प्लांट को घर या ऑफिस में लगाना पसंद करते हैं, मनी प्लांट लगाना जितना आसान होता है, उसकी देखभाल करना उतना ही आसान होता है। मनी प्लांट को आप किसी बोतल या फ्लावर पॉट में रख सकते हैं। दरअसल वास्तुशास्त्र के अनुसार मनी प्लांट घर में आर्थिक समस्याओं को दूर करने के उद्देश्य से लगाया जाता है। लेकिन वास्तुशास्त्र के अनुसार मनी प्लांट लगाने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो आपको गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

मनी प्लांट लगाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

मनी प्लांट को हमेशा सही दिशा में लगाना चाहिए, कभी भी उत्तर-पूर्व (उत्तर-पूर्व) दिशा में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है, मनी प्लांट को हमेशा दक्षिण-पूर्व (दक्षिण-पूर्व) दिशा में लगाना चाहिए। क्योंकि इस दिशा में भगवान गणेश का वास होता है, इसलिए इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से कल्याण और समृद्धि आती है।

मनी प्लांट एक तेजी से बढ़ने वाला पौधा है, इसलिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस पौधे की बेल कभी जमीन को न छुए। इसकी लताओं को रस्सी से सहारा देना पड़ता है ताकि वह चढ़ सके। वास्तुशास्त्र के अनुसार मनी प्लांट की बढ़ती हुई बेल समृद्धि का प्रतीक है। मनी प्लांट को देवी लक्ष्मी का एक रूप माना जाता है और इसलिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यह जमीन को न छुए।

ये वास्तु टिप्स आपको देंगे बिजनेस में काफी सफलता

1. वास्तुशास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को कभी भी सूखने नहीं देना चाहिए। दरअसल घर में किसी भी पेड़ को कभी भी मुरझाने नहीं देना चाहिए, क्योंकि मुरझाया हुआ पेड़ दुर्भाग्य और नकारात्मकता का प्रतीक होता है। इसलिए मनी प्लांट को नियमित रूप से पानी दें।

2. मनी प्लांट को हमेशा घर के अंदर ही रखें, इसमें ज्यादा गर्मी की जरूरत नहीं होती इसलिए इसे हमेशा घर के अंदर ही रखना चाहिए। वास्तुशास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को घर के बाहर रखना अशुभ माना जाता है। यह बाहरी मौसम में आसानी से सूख जाता है और ठीक से विकसित नहीं होता है। पौधे की वृद्धि रुक ​​जाना अशुभ माना जाता है।

3. वास्तुशास्त्र के अनुसार मनी प्लांट कभी भी किसी को उपहार में नहीं देना चाहिए। ऐसा करने से शुक्र क्रोधित हो जाते हैं इसलिए आपको आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें : घर को सकारात्मक ऊर्जा की जरूरत है, फिर नमक और फिटकरी की ‘वह’ समाधान का बिल्कुल प्रयास करें

More News Updates