आगामी कांवड़ मेले को देखते हुए वन विभाग ने की बड़ी तैयारी 23 गश्ती टीम को किया तैनात

खबर शेयर करें

मनोज कश्यप/ हरिद्वार

कांवड़ मेले को वन विभाग तैयारी,  23 गस्ती टीमों को किया तैनात

एंकर:- आगामी चार जुलाई से कांवड़ मेले का आगाज होने जा रहा है। हरिद्वार व ऋषिकेश की बात करें तो मेले को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ कांवड़ मार्गों पर भी व्यवस्थाएं दुरुस्त की गई हैं। वही हरिद्वार वन प्रभाग द्वारा इस बार विभिन्न रेंजों से गुजर रहे कांवड़ मार्ग पर व्यवस्थाओं को भी पुख्ता किया गया है । हरिद्वार वन प्रभाग से 26 किलोमीटर का कांवड़ मार्ग गुजरता है ,जो चिड़ियापुर, श्यामपुर,हरिद्वार व रुड़की रेंजों के वन क्षेत्र से सटा हुआ है। इसको लेकर हरिद्वार वन प्रभाग द्वारा सभी संवेदनशील क्षेत्रों में 23 गस्ती टीमों को तैनात किया गया है। ये टीमें इन संवेदनशील मार्गो से गुजरने वाले कावड़ियों की सुरक्षा के साथ-साथ मानव वन्यजीव संघर्ष को रोकने का भी कार्य करेंगे । इसके साथ ही प्रभागीय वन अधिकारी ,एसडीओ हरिद्वार व रुड़की प्रतिदिन क्षेत्रों की मॉनिटरिंग करेंगे।

जानकारी देते हुए डीएफओ नीरज शर्मा ने बताया कि हरिद्वार वन प्रभाग के कई स्थान बेहद संवेदनशील है । इन स्थानों पर मानव वन्यजीव संघर्ष की संभावना बनी रहती है। इसको लेकर उनके द्वारा पूरा रूट मैप तैयार कर लिया गया है साथ ही 23 टीमों की तैनाती भी की गई है इसी के साथ तीन विशेष टीमें बनाई गई हैं इन टीमों में डॉक्टर ट्रेंकुलाइजर और तकनीकी विशेषज्ञ भी शामिल है।

वॉच टावर से रखी जायेगी नजर

कुंभ के दौरान निर्माण कराए गए वॉच टावरों का भी इस बार कावड़ मेले में सहारा लिया जाएगा जानकारी देते हुए हरिद्वार के डीएफओ नीरज शर्मा ने बताया कि कुंभ के दौरान हमारे द्वारा कई वॉच टावर बनाए गए थे जिनका उपयोग भी किया जाएगा इनवास टावरों में 24 घंटे एक वन कर्मी तैनात रहेगा जो कि पहले से ही वन्यजीवों की स्थिति को भाप लिया जाएगा जैसे ही वन्यजीव सके सड़क की ओर आने को होंगे उससे पहले ही कांवरियों को रोक थोड़ी देर के लिए रोक दिया जाएगा।

बाइट:- नीरज शर्मा, डीएफओ हरिद्वार

More News Updates