बच्चों के मुख से ऐसा कौन सा राज खुला की दूल्हे समेत पूरी बरात ही बंधक बन गई

खबर शेयर करें

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के एटा (Etah) जनपद में कासगंज (Kasganj) से बारात लेकर आये दूल्हे को परिवार सहित लड़की के परिजनों ने बंधक बना लिया. परिजनों ने तब बंधन बनाया जब शादी की सभी रश्में पूरी होने के बाद लडकी के परिजनों को ये पता चला कि लड़का पहले से ही शादीशुदा है. जनपद मुख्यालय में कोतवाली नगर क्षेत्र में कासगंज जनपद के तिलसई खुर्द (Tilsai Khurd) से एक बारात आई. जिसमें से दूल्हा सहित कुछ बारातियों को लड़की के घर वालों ने शादी की सभी रश्में पूर्ण हो जाने के बाद विदा होने के समय बंधक बना लिया.

क्या है मामला?
दरअसल, विदा के वक्त बच्चों ने दूल्हा की पोल खोल दी और ये रहस्य उजागर हो गया कि दूल्हा पहले भी शादी कर चुका है. लड़की को जब ये बात पता चली तो उसने शादी से इनकार कर दिया. पूरे दिन बारात के कुछ लोग दूल्हा सहित लड़की पक्ष के लोगों के घर बंधक रही. शाम को पुलिस को सूचना मिली तो पुलिस ने जाकर बंधक दूल्हा और बारातियों को छुड़ाया. जिसके बाद उनको कोतवाली नगर लेकर आई. बाद में दोनों पक्षों के बीच इस बात पर समझौता जो गया कि जो शादी में खर्चा हो गया है उसको और दिए गए समान को लड़का पक्ष वापस करेगा. समझौता के बाद लड़के पक्ष ने लड़की पक्ष को शादी में मिला समान और शादी में हुआ खर्चा वापस कर दिया.

कैसे हुआ खुलासा?
कासगंज जनपद के ग्राम तिलसई खुर्द का निवासी दूल्हा संजय कुमार अपनी बारात लेकर एटा जनपद मुख्यालय में कोतवाली नगर क्षेत्र के ग्राम भगीपुर आया. जहां साधु वर्मा की पुत्री कुमारी ब्रजेश गुड़िया को से उसकी शादी हुई. रात में गाजे-बाजे के साथ बारात निकली और शादी की सभी रश्मों के साथ जैमाला भी हो गयी. उसके बाद फेरे की भी रश्म पूरी हो गयी. फिर जैसे ही लड़का-लड़की की विदा करवा के बारात के साथ चलने हो हुआ तो बारात में आये बच्चों ने बातों-बातों में दूल्हा की पोल खोल दी कि ये पहले से ही शादी शुदा है. बच्चों की बात को सुनकर लड़की पक्ष के लोग और लड़की सन्न रह गई. फिर क्या था इस बात की दरयाफ्त की गई तो ये बात सही निकली की लड़का पूर्व में भी एक शादी कर चुका है
किसको बनाया गया बंधक?
इसी बात पर लड़की ने शादी तोड़ते हुए दूल्हे के साथ विदा होने से साफ इंकार कर दिया. लड़की के घर वालों ने कहा कि उनको अंधेरे में रखा और गुमराह किया गया. उन्होंने दूल्हा सहित उसके परिवार को बंधक बना लिया और अन्य बारातियों को जाने दिया. सुबह से लेकर शाम तक दूल्हा, उसके परिजन और कुछ बच्चे घर में बंधक रहे. इस बीच लड़की के परिजनों ने दूल्हा से कहा कि तुम्हें तब जाने देंगे जब शादी में खर्चा हुआ दो लाख रुपया और दिया गया सामान वापस कर दो. इस बीच दूल्हा और उसके परिजनों के मोबाइल फोन भी छीन लिए गए. इसके बाद किसी से भी बात नहीं करने दी गई. इस बीच जब दूल्हे से पूछा गया तो उसने बताया कि उसकी मौसी जो शादी की मझिया थी, ने लड़की पक्ष को बताया था कि लड़के की पूर्व में शादी हो चुकी है. परंतु लड़की पक्ष का कहना था कि उन्हें अंधेरे में रखा गया और उनके साथ धोखा हुआ.

क्या बोला दूल्हा?
इस पूरे मामले में दूल्हा संजय कुमार ने बताया कि वो पूर्व से भी शादी शुदा है लेकिन उसकी पत्नी चली गयी है. उसने कहा कि उसकी मौसी जो इस शादी की मझिया है, उसने लड़की के परिजनों को बताया था कि ये मेरी दूसरी शादी है. दूल्हा ने कहा कि अब ये लोग हमें जाने नहीं दे रहे. सुबह से जबरन बैठाए हुए हैं, शादी में खर्चा हुए दो लाख रुपये और सामान मांग रहे हैं. मौके पर उपस्थित लड़की के भाई योगेश ने बताया कि लड़के की ये दूसरी शादी है. इसने बताया नहीं था और शादी की सारी रश्में पूर्ण हो गईं. जय माला भी हो गयी लेकिन अब हम लोग ये शादी नहीं चाहते. मेरा पैसा मुझे वापस चाहिए.

क्या बोले सब इंस्पेक्टर?
घटना स्थल पर पहुंचे कोतवाली नगर के सब इंस्पेक्टर भवानी शंकर शर्मा ने दोनों पक्षों से कहा कि यदि फैसला हो रहा है तो फैसला दे दो नहीं तो दोनों पक्ष थाने में चलकर तहरीर दो. तहरीर के अनुसार कार्रवाई हो जाएगी. उन्होंने दोनों पक्षों से कहा कि बात बन जाती है तो अच्छी बात है, नहीं बनती तो कार्रवाई होगी. बाद में देर रात कोतवाली नगर एटा में दोनों पक्षों के बीच समझौता हो गया. लड़का पक्ष ने जब शादी में हुआ खर्च और दिया गया समान वापस कर दिया तो दूल्हा और उसके परिजनों को जाने दिया गया.