अगर आप करोड़पति बनना चाहते हैं, तो आपको चाणक्य की ये दो बातें जाननी होंगी.. लक्ष्मीजी की कृपा जीवन में बनी रहेगी।

खबर शेयर करें

लक्ष्मीजी1

आचार्य चाणक्य ने धन के मामले में कई महत्वपूर्ण बातें कही हैं।चाणक्य के अनुसार, भौतिक जीवन में धन एक आवश्यक उपकरण बन गया है। तब पैसा होने से जीवन आसान हो जाता है। तब धन होने से व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है। जीवन में सफलता के लिए आत्मविश्वास बहुत जरूरी हो जाता है। जीवन में जब धन का विशेष महत्व हो तो धन के प्रयोग में हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए।

चाणक्य नीति मनुष्य को सफल होने और सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रेरित करती है। कलियुग में लक्ष्मीजी की विशेष महिमा का उल्लेख है। इसलिए चाणक्य ने लक्ष्मी को धन की देवी कहा है। चाणक्य के अनुसार हर कोई लक्ष्मीजी की कृपा पाना चाहता है।

पैसा खर्च करने से पहले दो बार सोचें- तब चाणक्य कहते हैं कि धन को बहुत सोच-समझकर खर्च करना चाहिए। जो लोग पैसा खर्च करते समय स्थिति और परिस्थितियों पर ध्यान नहीं देते हैं, उन्हें बाद में मुश्किलों का सामना करने पर जितना कमाते हैं उससे ज्यादा पैसा कभी खर्च नहीं करना चाहिए। पैसे का इस्तेमाल तभी करना चाहिए जब उसकी जरूरत हो और उसका सही इस्तेमाल हो।

धन की बचत करनी चाहिए – चाणक्य के अनुसार धन की बचत करनी चाहिए। पैसे बचाने वाले लोगों को बुरे वक्त से घबराने की जरूरत नहीं है। चाणक्य के अनुसार बुरे समय में पैसा सच्चे दोस्त की भूमिका निभाता है। पैसा पास रहे तो बुरा वक्त भी आसानी से निकल जाता है। इसलिए पैसा बचाना चाहिए। जो लोग पैसे के महत्व को जानते हैं और उसे जोड़ने पर जोर देते हैं। ऐसे लोगों पर लक्ष्मीजी की कृपा अवश्य होती है। जब पैसा पास रहता है, तो व्यक्ति का आत्मविश्वास बना रहता है।