अगर आप भी करते हैं दूध में चीनी का सेवन तो हो जाईए सावधान, पढ़ें पूरी खबर

खबर शेयर करें

दूध सेहत के लिए कितना ज़रूरी है ये बताने की ज़रूरत नहीं.हम सभी बचपन से इसका सेवन करते आ रहे है.अधिकतर लोगों को दूध मीठा ही पसंद होता है और इसलिए चीनी का इस्तेमाल किया जाता है.लेकिन शायद ही आपको ये पता हो कि दूध और शक्कर का ये कॉम्बिनेशन हमारे सेहत के लिए सही नहीं है.जी हां ये सच है.दूध और चीनी के इस मेल से सेहत को किस तरह से नुकसान पहुंचता है .ये हम आपको बताएंगे .

दूध और चीनी के कॉम्बिनेशन से होने वाले नुसकान
बढ़ता है वज़न
चीनी वाला दूध हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है.इसका नियमित सेवन हमारे लिए सही नहीं होता है.सतौर पर यह शरीर के वज़व को बढ़ाने में मदद करता है.इसलिए जो भी अपना वज़न घटा रहें है वो इस बात का ध्यान दें कि नियमित रूत से दूध में चीनी डालकर न पिएं.

फैटी लिवर का खतरा बढ़ता है

चीनी युक्त दूध लिवर में जा कर शुगर फैट को कहीं ज़्यादा सक्रिय कर देता है.इतना ही नहीं यह हमारे मेटाबॉलिज्म को भी प्रभावित करता है.जिस वजह से लिवर में फैट जमन का खतरा बढ़ सकता है और नतीजा फैटी लिवर की समस्या उतपन्न हो सकती है
चीनी वाला दूध जितना ही अच्छा लगता है उतना ही यह हमारी बॉडी में शुगर के स्तर को बढ़ाता है. चीनी में पाए जाने वाला सक्रोज और दूध में पाएं जाने वाला लैक्टोस डायबिटीज के खतरा को बढ़ाने का काम करता है.जिन लोगों के परिवार डायबिटीज यानी शुगर का मरीज है तो उन्हें खासतौर पर चीनी युक्त दूध से दूरी बनानी चाहिएं .

कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ जाता है

चीनी यूक्त दूध के नियमित पीने से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है.जिसका सीधा असर हमारे हार्ट पर दिखता है. खबर सोशल मीडिया से