मकर संक्रांति किस दिन मनाई जाएगी , 14 को या 15 जनवरी को?जानें स्नान-दान का शुभ मुहूर्त और उपाय

खबर शेयर करें

बाजपुर से हमारे संवाददाता विशेष शर्मा की खास रिपोर्ट

विशेष शर्मा बाजपुर मकर संक्रांति किस दिन मनाई जाएगी , 14 को या 15 जनवरी को?
जानें स्नान-दान का शुभ मुहूर्त और उपाय

सनातन हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का बड़ा महत्व है. इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी. इस दिन सूर्य उत्तरायण होता है, जिसका अर्थ है कि सूर्य सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ता है. मकर संक्रांति से मौसम परिवर्तन की शुरुआत होने लगती है. माना जाता है कि मकर संक्रांति के दिन दान करना शुभ होता है

मकर संक्रांति का पावन पर्व इस बार 15 जनवरी 2023, दिन रविवार को मनाया जाएगा. यह पर्व हिन्दू धर्म के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है. मकर संक्रांति के दिन सूर्य उत्तरायण होते हैं. इस दिन मकर राशि में सूर्य प्रवेश कर जाते हैं और इसलिए ही इस दिन को मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है. बहुत सी जगहों पर इसे खिचड़ी और उत्तरायण भी कहते हैं. मकर संक्रांति पर प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालुओं का मेला विभिन्न नदियों के घाटों पर लगता है. इस शुभ दिन तिल खिचड़ी का दान करते हैं.

मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त
(मकर संक्रांति2023 स्न्नान दान शुभ मुहूर्त)

उदयातिथि के अनुसार, मकर संक्रांति इस बार 15 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी. मकर मकर संक्रांति की शुरुआत 14 जनवरी 2023 को रात 08 बजकर 43 मिनट पर होगी. मकर संक्रांति का पुण्य काल मुहूर्त 15 जनवरी को सुबह 06 बजकर 47 मिनट पर शुरू होगावहीं, महापुण्य काल सुबह 07 बजकर 15 मिनट से सुबह 09 बजकर 06 मिनट तक रहेगा. मकर संक्रांति के दिन पुण्य काल और महापुण्य काल में स्नान और दान करना चाहिए।

More News Updates