आखिर कितनी संपत्ति के मालिक हैं डेरा सच्चा सौदा प्रमुख Gurmeet Ram Rahim?

खबर शेयर करें

साथी सहयोगियों के साथ बलात्कार के आरोपी और डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम (Gurmeet Ram Rahim) फिलहाल जेल में हैं. सीबीआई कोर्ट (CBI Court) ने उन्हें बलात्कार का दोषी पाते हुए 20 साल की सजा सुनाई है. हालांकि उनकी बेटी हनीप्रीत (Haniprit) को रिहा कर दिया है. ऐसे में खास बात यह है कि राम रहीम और उनके डेरे के पास करोड़ों की संपत्ति है और सवाल यह उठता है कि अब उनकी इस संपत्ति का मालिक कौन होगा.
हजारों करोड़ की है संपत्ति
जानकारी के मुताबिक डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम हजारों करोड़ की सपंत्ति का मालिक हैं. हरियाणा में डेरा की 1600 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है. गौरतलब है कि केवल सिरसा में ही उसकी संपत्ति 1,453 करोड़ है. यह जानकारी खट्टर सरकार ने हरियाणा और पंजाब हाईकोर्ट में डेरा सच्चा सौदा की संपत्ति को लेकर रिपोर्ट दाखिल की थी. गुरमीत राम रही के सिरसा में स्थित डेरे की संपत्ति 1453 करोड़ है.

हरियाणा सरकार के मुताबिक पूरे प्रदेश में डेरा की 1600 करोड़ से ज्यादा की संपत्तियां हैं. हालांकि हरियाणा से बाहर भी उनकी संपत्ति है. उनकी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली और पंजाब में भी उनकी संपत्ति है. खास बात यह कि सरकार ने जो आंकड़ा दिया था वो कलेक्टर रेट के अनुसार दी हुई राशि है. वहीं यह संपत्ति बाजार भाव के अनुसार दगुनी भी हो सकती है.

हरियाणा के हर जिले में है संपत्ति
सरकारी आंकड़ों के मुताबिक डेरा की संपत्ति हरियाणा के करीब-करीब सभी जिलों में है. सिरसा में सबसे ज्यादा 1453 करोड़ की सपंत्ति है. इसकेअलावा अंबाला में 32.20 करोड़, झज्जर में 29.11 करोड़, फतेहाबाद में 20.70 करोड़, जींद में 19.33 करोड़, सोनीपत में 17.65 करोड़, कैथल में 11.16 करोड़, कुरुक्षेत्र में 7.42 करोड़, हिसार में 7.03 करोड़, करनाल में 6 करोड़, भिवानी में 3.87 करोड़, यमुनानगर में 3.14 करोड़, पानीपत में 2.82 करोड़, फरीदाबाद में 1.56 करोड़, रोहतक में 47 लाख और रिवाड़ी में 37 लाख रुपये की सपंत्ति है.

ऐसे में यह सवाल उठ सकता है कि बाबा राम रहीम की संपत्ति का वारिस कौन होगा. वहीं इस सवाल के साथ ही यह आशंका भी जताई जा रही है कि यह संपत्ति उनकी बेटी हनीप्रीत के हिस्से आ सकती है