यहां शहर से लेकर गांव तक फैला है सूदखोरों का जाल, घंटे के ह‍िसाब से लेते हैं ब्‍याज

खबर शेयर करें

गोरखपुर में सूदखोरी के विवाद में कई हत्याएं हो चुकी हैं। सूदखोरों के जाल में फंसकर कई लोग आत्महत्या भी कर चुके हैं। यहां शहर से लेकर गांव तक सूदखोरों का जाल फैला हुआ है। सूदखोर कई जगहों पर घंटे के हिसाब से ब्याज ले रहे हैं।

शहर से लेकर गांव तक फैला है सूदखोरों का जाल, घंटे के ह‍िसाब से लेते हैं ब्‍याज

गोरखपुर में शहर से लेकर गांव तक सूदखोरों का जाल फैला है। ब्याज पर रुपये देने वालों ने वसूली के लिए अपनी टीम बनाई है जो निर्धारित तिथि पर कर्जदारों के घर पहुंचकर उसे डरा-धमकाकर वसूली करते हैं। उनकी दबंगई का असर इस कदर होता है कि कर्जदार घर छोडऩे को मजबूर हो जाते हैं।

10 प्रतिशत प्रत‍िमाह तक लेते हैं ब्‍याज

जरूरतमंदों को कर्ज देकर उनसे बाकायदा स्टाम्प पर लिखवा लिया जाता है। कुछ कर्ज के बदल तीन से पांच प्रतिशत महीना ब्याज तय करते हैं तो कुछ 10 प्रतिशत तक। कुछ स्थानों पर तो दिन के आधार पर सूदखोर कर्ज दे देते हैं। मसलन फलमंडी और सब्जीमंडी में ठेले-खोमचे वालों को सूदखोर सुबह 1000 से 2000 रुपये देते हैं और शाम तक 200 से 400 रुपये तक अधिक वसूल लेते हैं। अवैध तरीके से सूद का धंधा करने वाले मनबढ़ ब्याज की रकम जोड़कर कर्ज इतना ज्यादा बढ़ा देते हैं कि कर्जदार अपनी जमीन या गहने बेचने को मजबूर हो जाए।

समय पर रकम न चुकाने पर लगाते हैं जुर्माना

कर्ज यदि कोई व्यक्ति समय पर रकम नहीं चुका पाता तो उसे ब्याज की रकम के साथ जुर्माना भी चुकाना पड़ता है।जुर्माना 10 रुपये से शुरु होता है अगले दिन दोगुना, फिर उसका दोगुना करते जाते हैं। ऐसे में कर्ज लेने वाला व्यक्ति फंस जाता है। यदि वह रुपये नहीं चुका पता है तो सूदखोर उसे प्रताडि़त करना शुरु करते हैं।

गिरवी रखकर देते हैं मोटी रकम

ब्याज पर मोटी रकम लेने के लिए व्यक्ति को 10 से 15 प्रतिशत का ब्याज तो देना ही पड़ता है। वह रकम लेकर भाग न जाए या इसके लिए उससे पहले ही मकान, दुकान व गहने गिरवी रखवा ली जाती है। जिसकी कीमत उधार ली गई रकम से कहीं ज्यादा होती है। उस पर यदि व्यक्ति रकम नहीं चुका पता है तो इतना ब्याज लाद दिया जाता है।

अवैध तरीके से सूदखोरी करने वालों की थानेवार सूची तैयार कराई जाएगी।प्रताडि़त करके रुपये वसूलने वालों पर पुलिस कार्रवाई करेगी।कोई अगर पीडि़त है तो पुलिस को सूचना दे सकता है। – डा. विपिन ताडा, एसएसपी

ब्याज पर रुपये देने के चार आरोपितों पर मुकदमा :सैलून संचालक की मौत के मामले में चिलुआताल पुलिस ने चार आरोपितों पर आत्महत्या के लिए उकसाने, रुपये हड़पने व धमकी देने का मुकदमा दर्ज किया है। ब्याज पर रुपये देने वाले आरोपितों के उत्पीडऩ से आजिज आकर युवक ने जहर खा लिया था।

वीडियो-आडियो वायरल होने पर खुला मामला :राजेश की मौत के बाद वायरल हुए वीडियो और आडियो वायरल हुआ था। जिसमें कुछ लोग राजेश को अपशब्द बोल रहे थे। किसी ने इस मामले की जानकारी एसएसपी को दी।एसएसपी के आदेश पर चिलुआताल पुलिस ने राजेश की पत्नी से तहरीर लेकर मुकदमा दर्ज कराया।महिला ने पति को धमकी देने का आडियो-वीडियो पुलिस को सौंप दिया है। इस संबंध में एसएसपी डा. विपिन ताडा ने कहा क‍ि तहरीर के आधार पर चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पुलिस छानबीन कर रही है।जल्द ही आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

More News Updates