यहां ओमिक्रोन का नया सब वैरीअंट आया सामने, who ने दी चेतावनी

खबर शेयर करें

चीन में 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के आयोजन से पहले ओमिक्रोन के सब-वैरिएंट्स सामने आए हैं। ओमिक्रोन के नए सब-वैरिएंट BF.7 और BA.5.1.7 हैं। ओमिक्रोन के ये दोनों सब-वैरिएंट पहले से अत्यधिक संक्रामक हैं। चीन में कोरोना के इन नए सब- वैरिएंट्स से लोगों में दहशत है।ओमिक्रोन का BF.7 सब-वैरिएंट सोमवार को चीन के अधिक प्रांतों में फैल गया है। कोरोना का यह अत्यधिक संक्रामक वायरस सबसे पहले उत्तर पश्चिमी चीन में पाया गया। वहीं, इसका दूसरा सब-वैरिएंट BA.5.1.7 पहली बार चीन में मुख्य रूप से पाया गया है।

स्थानीय रोग रोकथाम और नियंत्रण केंद्र के उप निदेशक ली शुजियान ने ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।उत्तरी चीनी प्रांत शेडोंग के अधिकारियों ने कहा कि 4 अक्टूबर से ओमिक्रोन का सब-वैरिएंट BF.7 पाया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी अत्यधिक संक्रामक BF.7 कोरोना के सब-वैरिएंट के खिलाफ चेतावनी दी है।ग्लोबल टाइम्स ने एक प्रोफेसर के हवाले से बताया कि BF.7 के लक्षण देखते हुए यदि निर्णायक रोकथाम के उपायों को समय पर नहीं अपनाया गया, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि यह चीन में तेजी से फैल सकता है।बता दें कि चीन दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्था है, जो अभी भी सख्त कोरोना के लॉकडाउन उपायों को लागू कर रही है।

इसका उद्देश्य सीमा प्रतिबंधों, सामूहिक टेस्टिंग, क्वारंटाइन और लॉकडाउन के माध्यम से कोरोना पर काबू पाया जा सके।चीन के वुहान शहर में सबसे पहले कोरोना वायरस पाया गया था। इसके बाद से चीन समेत पूरे विश्वभर के देश कोरोना के चपेट में आ गए। कोरोना वायरस ने चीन के अलावा कई देशो को बुरी तरह से प्रभावित किया है।