हनुमान जयंती के दिन बन रहा ऐसा संयोग, इस उपाय को करने से बदल जाएगी किस्मत

खबर शेयर करें

हनुमान जयंती के दिन बन रहा ऐसा संयोग, इस उपाय को करने से बदल जाएगी किस्मत

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष के पूर्णिमा तिथि पर प्रत्येक वर्ष हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जाता है. हनुमान जी के भक्त इस दिन व्रत रहकर विधि विधान से पूजा आराधना करते हैं. राम भक्त हनुमान जी को संकट मोचन नाम से भी जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि शनिवार और मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से जीवन से संकट और कष्ट दूर हो जाते हैं. इस बार हनुमान जयंती 16 अप्रैल को है, हनुमान जयंती शनिवार के दिन पड़ने से विशेष संयोग बन रहा है. हनुमान जयंती के शुभ मुहूर्त में आप विधि पूर्वक पूजा करके मनवाछिंत फल प्राप्त कर सकते हैं. आइए जानते हैं हनुमान जयंती पर कब है शुभ मुहूर्त और किस विधि से करें पूजा जिससे हमारे जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाएं.

हनुमान जयंती पर बन रहा है रवि हर्षना योग
हनमान जयंती चैत्र मास के शुक्ल पक्ष के पर्णिमा को प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है. इस बार हनुमान जयंती 16 अप्रैल को दोपहर 2.25 बजे से प्रारंभ होगी और 17 अप्रैल को दोपहर 12.24 बजे खत्म होगी. इस बार हनुमान जयंती की खास बात यह है, कि इस दिन रवि और हर्षना योग के साथ ही हस्त और चित्रा नक्षत्र का संयोग बन रहा है. हनुमान जयंती के दिन सुबह 5.55 से 8.40 बजे तक रवि योग बन रहा है. इस योग में हनुमान जी की पूजा करने से कई गुना फल मिलता है. साथ ही इस योग में अगर आप कोई नया कार्य शुरू करते हैं तो उस कार्य में सफलता मिलेगी.

बाधाओं से मुक्ति के लिए हनुमान जयंती पर करें ये उपाय

1. अगर रोग से ग्रसित हैं तो हनुमान जयंती के दिन हनुमान मंदिर में घी में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को लेप लगाएं. ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है और आप रोग भय से मुक्त हो जाते

2. अगर आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं तो हनुमान जयंती के दिन सफेद कागज पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाकर उसे हनुमान जी को अर्पित करें, उसके पश्चात उसे घर की तिजोरी में रख दें, ऐसा करने से आपके घर पैसे रुपए की कमी नहीं होगी और आपका घर धन धान्य से भरा रहेगा. 

3. अगर किसी कन्या का विवाह नहीं हो रहा है तो हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी के मंदिर में हनुमान जी के पैरों में सिंदूर चढ़ाए, उसके बाद उस सिंदूर का टीका अपने मांग में लगाए और हनुमान जी के सामने हाथ जोड़कर शीघ्र विवाह की कामना करें. ऐसा करने से जल्द ही विवाह का योग बन जाएगा.

4. अगर आप पारिवारिक कलह से परेशान हैं तो हनुमान जयंती के दिन शुभ मुहूर्त में सरसों के तेल में सिंदूर मिलाकर घर के प्रत्येक कमरे के दरवाजे पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाए. ऐसा करने से घर की नकारात्मक शक्तियां प्रवेश नहीं कर पाती और घर में शांति का मौहाल बना रहता है.

5. अगर आप नौकरी को लेकर परेशान हैं तो हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी के चरणों में सिंदूर चढ़ाकर हनुमान जी का विधि पूर्वक पूजा करें इसके पश्चात् चढ़ाए हुए सिंदूर से सफेद कागज पर स्वास्तिक का चिन्ह बना कर उसे अपने पास सुरक्षित रख लें, ऐसा करने से आपके नौकरी की समस्या जल्द दूर होगी.

6. अगर आप कर्ज को लेकर परेशान हैं तो हनुमान जयंती के दिन चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी की मुर्ति पर लेपित करें, अपनी उम्र के हिसाब से पीपल के पत्ते पर राम राम लिख कर इसे हनुमान जी को चढ़ाए, ऐसा करने से जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिल जाती है.

7.अगर आपका कोई कार्य लंबे समय से अटका हुआ है तो हनुमान जयंती के दिन सुबह स्नान करके हनुमान मंदिर में सुंदरकांड का पाठ करें, और अपने मन में कार्य को पूर्ण होने की कामना हनुमान जी से करें, ऐसा करने से आपका कार्य जल्द ही संपन्न होगा.

More News Updates