होली पर इन उपायों से करें टोटकों से बचाव

खबर शेयर करें

होली का त्योहार फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। होली का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। लोग पूरे हर्षोल्लास के साथ लोग होली का त्योहार मनाते हैं। होली को सिद्धी की रात्रि के रूप में जाना जाता है। इस दिन तंत्र मंत्र की क्रिया अधिक हो जाती हैं। हालांकि, विज्ञान इन चीजों को नहीं मानता है। यदि आपके मन में इन्हें लेकर कोई भी आशंका है तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में जो पुराने समय से प्रचलित हैं और जिनका उल्लेख किताबों में भी किया गया है।
2 /7 सफेद खाद्य पदार्थों से करें परहेज
मान्यता है कि टोने-टोटके के लिए सफेद खाद्य पदार्थों का उपयोग किया जाता है। इसलिए होलिका दहन वाले दिन सफेद खाद्य पदार्थों का सेवन करते वक्त सावधानी बरतें।
3 /7 सिर को ढक कर रखें
कहा जाता है की टोटके और उतार का प्रयोग सिर पर जल्दी होता है, इसलिए सिर को टोपी या फिर किसी कपड़े से अच्छी तरह से ढककर रखें।
4 /7 कपड़ो पर टोटकों का प्रभाव
अधिकतर सुना जाता है की टोने-टोटकों के लिए व्यक्ति के कपड़ों का प्रयोग किया जाता है, इसलिए होली वाले दिन अपने कपड़ों का ध्यान रखें। किसी को भी पहनने के लिए अपने कपड़े न दें।
5 /7 अपनी जेब में रखें काले तिल
इसके अलावा होली वाले दिन काले कपड़े में काले तिल बांधकर अपनी जेब में रखें। रात को जलती होली में उन्हें डाल दें। यदि कोई टोटका पहले से ही होगा तो वह खत्म हो जाएगा और वह आपको किसी तरह से प्रभावित नहीं कर पाएगा।
6 /7 नशीले पदार्थ का सेवन न करें
होली पर किसी भी नशीले पदार्थ का सेवन न करें क्योंकि तंत्र मंत्र सबसे अधिक शराब या फिर किसी नशीले पदार्थ पर ही किया जाता है। ऐसे में आप नशीले पदार्थ का सेवन करने से टोटके का शिकार हो सकते हैं।
7 /7 करें इन भगवान की आराधना
इसके अलावा आप होली के दिन बालाजी और काल भैरव की आराधना कर सकते हैं। बालाजी और कालभैरव को तंत्र का देवता कहा जाता है इन देवताओं की आराधना करना अच्छा रहेगा।