लालकुआं ब्रेकिंग-तराई केन्द्रीय की टांडा रेंज में वन विभाग ने पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश”विधायक शिव आरोड़ा ने पीपल का वृक्ष लगाकर लोगों से की अधिक से अधिक वृक्ष लगाने की अपील–(पढ़े पूरी खबर)

खबर शेयर करें

मुकेश कुमार- लालकुआँ तराई केन्द्रीय वन प्रभाग रूद्रपुर की टांडा रेंज में हरेला पर्व के तहत संचालित वृहद पौधारोपण अभियान में आम लोगों की उत्साह जनक भागीदारी देखने को मिली।यहाँ टांडा रेंज के कार्यालय के समीप वन क्षेत्र में वृक्षारोपण कार्यक्रम किया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे रूद्रपुर विधायक शिव आरोड़ा ने पीपल का वृक्ष लगाकर हरेला पर्व की महत्वता व पर्यावरण संरक्षण, संवर्द्धन तथा पौधों की महत्व के बारे विस्तार से जानकारी दी। साथ ही उन्होंने लोगों से ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने व उनकी देखरेख करने की अपील की।

बताते चले कि हरेला पर्व के अवसर पर तराई केन्द्रीय वन प्रभाग रूद्रपुर की डिवीजन में 22 लाख पौधे रोपित किये जाने के संशोधित लक्ष्य के सापेक्ष शुरूआती दिनों में दो लाख से अधिक रोपित कर लिए गए हैं। जिसमें टाडा रेंज में अभी तक सबसे ज्यादा पौधे रोपित किये गए है। इसी जारी अभियान के तहत शुक्रवार को टांडा रेंज के वन क्षेत्राधिकारी कार्यालय के समीप वन क्षेत्र में वृक्षारोपण कार्यक्रम किया गया।वही आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे रूद्रपुर विधायक शिव आरोड़ा एवं प्रभागीय वन अधिकारी उमेश चन्द्र तिवारी ने विभिन्न प्रजाति के पौधे रोपित किये। इस मौके पर विधायक शिव आरोड़ा ने पीपल का वृक्ष लगाया।इस दौरान रेंज के सभी अधिकारी कर्मचारी, बच्चों तथा वन गुर्जरों,समाजसेवी, पत्रकारों ने भी बड़ी संख्या में वृक्षारोपण किया। जिसमें अलग अलग प्रजाति जैसे, पीपल, बैल, बहेड़ा, जामुन, शीशम, अर्जुन,बरगद, पाखंड के लगभग 200 के करीब पौधे रोपे गए।


इस मौके पर विधायक शिव आरोडा ने कहा कि हमें अधिक से अधिक वृक्ष लगाने चाहिए। उन्होंने कहा कि वन पर्यावरण संरक्षण जिंदगी के लिए बहुत उपयोगी है। उन्होंने कहा कि आज के समय में पेड़ लगाना अति आवश्यक है पेड़ लगाने के बाद उसकी समय पर देखरेख करनी चाहिए। जिस तरीके से अपने परिवार व बच्चों की परवरिश करते हैं उसी पेड़ लगाने के बाद उसकी भी परवरिश करनी चाहिए। उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक पौधारोपण करने की अपील की है।


वही प्रभागीय वन अधिकारी उमेश चन्द्र तिवारी ने कहा कि वन विभाग द्वारा समय समय पर पौधारोपण किया जाता है जो विभाग का रूटिन कार्य है उन्होंने कहा कि हरेला पर्व के अवसर पर पर्यावरण के दृष्टिकोण से नीम, बरगद, एवं पीपल के ज्यादातर वृक्ष लगाए गए हैं जो भविष्य में पर्यावरण के लिहाज से बेहद लाभकारी सिद्ध होगें उन्होंने कहा कि रूद्रपुर डिवीजन में 22 लाख पौधे रोपित किये जाने का लक्ष्य है जिसके तहत सभी रेंजो में वृक्षारोपण किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि भविष्य को देखते हुए आगे भी वृक्षारोपण कार्य किये जायेंगे। उन्होंने भी लोगों से अधिक से अधिक वृक्ष लगाने की अपील की है।


इधर वन क्षेत्राधिकारी रूपनारायण गौतम ने कहा कि टांडा रेंज में दो लाख पौधे रोपित किये जाने का लक्ष्य रखा है जिसके तहत जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, सरकारी कर्मचारियों तथा ग्रामीणों के बीच वृक्षारोपण कार्यक्रम कर वृहद पौधारोपण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पौधारोपण से न सिर्फ पर्यावरणीय संतुलन बनाये रखने में सहूलियत होगी बल्कि वन भी हरे भरे होगें। उन्होंने कहा कि इसी के तहत आज विभिन्न प्रजाति के छायादार पौधे लगाए है। उन्होंने आगे भी वृक्षारोपण कार्यक्रम चलता रहेगा। उन्होंने भी लोगों से अधिक से अधिक पौधे रोपित करने की अपील की है।

More News Updates