माघ पूर्णिमा पर उमड़ा आस्था का सैलाब

खबर शेयर करें

माघ पूर्णिमा के अवसर पर हरिद्वार के विभिन्न घाटों में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा।
सुबह से लेकर देर शाम तक श्रद्धालु गंगा जी में डुबकी लगाते नजर आए।
माघ पूर्णिमा के अवसर पर स्थानीय श्रद्धालुओं के साथ ही दूसरे जिलों व पड़ोसी राज्यों से श्रद्धालुओं का सुबह से ही पहुंचना शुरू हो गया था। सुबह नौ बजकर 43 मिनट से शुरू हुई माघ पूर्णिमा 10 बजकर 55 मिनट पर समाप्त होगी।

माघ पूर्णिमा के अवसर पर बुधवार को श्रद्धालुओं ने गंगा घाटों पर आस्था की डुबकी लगाई। इसके बाद श्रद्धालुओं ने दान किया और भोजन कराया। सुबह ब्रह्म मुहुर्त में ही घाट पर स्नान करने वालों की भीड़ लगी रही। माघ पूर्णिमा के अवसर पर स्थानीय श्रद्धालुओं के साथ ही दूसरे जिलों व पड़ोसी राज्यों से श्रद्धालुओं का सुबह से ही पहुंचना शुरू हो गया था।


हरकी पैड़ी समेत अन्य गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया और इसके बाद ब्राह्मणों को उचित दान-दक्षिणा दी। इसके साथ ही मंदिरों में जाकर भगवान के दर्शन किया। श्रद्धालुओं को कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मास्क लगाना अनिवार्य है। सनातन धर्म में पूर्णिमा का अलग महत्व है। इस दिन चांद अपनी पूर्ण अवस्था में होता है। यह मान्यता है कि लोगों की हर कामनाएं पूर्ण होती हैं।


हरिद्वार गंगा घाट पर बुधवार सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि माघ पूर्णिमा के अवसर पर स्नान पर कोई रोकटोक नहीं है। यात्रियों को मास्क व कोरोना गाइडलाइन का पालन कराया जा रहा है।