आखिर हनुमान जयंती के दिन कैसे हुई जहांगीरपुरी में हिंसा, स्थानीय लोगों ने घटना के पीछे की बताई वजह

खबर शेयर करें

हनुमान जयंती के मौके पर दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार को दो समुदायों के बीच हिंसक वारदात हुई । यह घटना उस वक्त हुई जब हनुमान जयंती के मौके पर झांकी निकाली जा रही थी, इस दौरान कुछ लोगों ने पत्थर फेंकने शुरू कर दिए, गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। घटना शनिवार शाम को तकरीबन 6 बजे हुई, इस हिंसा में कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। लेकिन आखिर यह पूरी घटना शुरू कैसे हुई और इसके पीछे कौन लोगों हैं यह अहम मुद्दा है। हालांकि दिल्ली पुलिस ने इस पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है। घटना के बाद स्थानीय लोगों ने इस बारे में खुलकर बात की और इसके पीछे की दो वजहें सामने आई हैं।

  • घटना का पहला पक्ष घटना का पहला पक्षकुछ स्थानीय लोगों का कहना है कि हनुमान जयंती की झांकी के दौरान शाम को तकरीबन 5.40 बजे हिंसा शुरू हो गई। जैसे ही यह हनुमान जयंती की झांकी दूसरे समुदाय के धार्मिक स्थल पर पहुंची तो यहां पर नमाज हो रही थी। आरोप है कि रैली में कुछ लोगों ने जोर-जोर से नारेबाजी शुरू कर दी, संगीत बजाना शुरू कर दिया, यहां पर झंडा लगाने की कोशिश की। जिसके बाद यहां दोनों समुदायों के बीच झड़प शुरू हो गई। स्थानीय नागरिक ने बताया कि इसी तरह की रैली सुबह शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई थी।
  •  घटना एक दूसरा पक्षघटना एक दूसरा पक्षवहीं एक पक्ष ऐसा भी है जोकि इस बात से इनकार करता है। कुछ स्थानीय लोगों का कहना है कि जानबूझकर हनुमान जयंती की रैली को निशाना बनाया गया, रैली को तेज संगीत का हवाला देकर जानबूझकर रोका गया। पुलिस को इस घटना के बारे में तकरीबन 6.20 जानकारी मिली। 7 बजे तक अतिरिक्त पुलिस बल यहां पहुंचा और स्थिति को कुछ ही घंटों में नियंत्रित कर लिया। रिपोर्ट के अनुसार लोगों ने पत्थरबाजी के अलावा यहां पर गोलीबारी की है। पुलिस को संदेह है कि हिंसा के दौरान ही गोली चलाई गई थी। जिसमे एक पुलिसकर्मी को गोली लगी है।
  • 15 लोग हिरासत में 15 लोग हिरासत मेंस्थानीय लोगों के अनुसार झड़प के दौरान 6 राउंड गोली चली थी, लेकिन पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की है। अभी तक इस मामले में पुलिस ने 15 लोगों को हिरासत में लिया है इस पूरी घटना की पुलिस ने शनिवार रात को ही जांच शुरू कर दी है। तकरीबन 15 लोगों को घटना के बाद हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है। वहीं इलाके पर नजर रखने के लिए पुलिस ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है और यह जानने की कोशिश कर रही है कि क्या किसी की छत पर पत्थर रखे गए हैं।