मुस्लिम जोड़े की भगवान वेंकटेश्वर तिरुपति बालाजी में आस्था दीया एक करोड़ रुपए का दान पढ़िए उनकी श्रद्धा का कारण

खबर शेयर करें

तिरुपति, 21 सितंबर: तिरुपति स्थित भगवान वेंकटेश्वर मंदिर को दान में करोड़ों रुपए मिलना कोई बड़ी और नई बात नहीं है। लेकिन, अगर यह दान कोई मुस्लिम परिवार दे तो यह बड़ी बात जरूर है। चेन्नई के एक मुस्लिम जोड़ी की भगवान वेंकटेश्वर के इस मंदिर के प्रति ऐसी श्रद्धा जागी कि उन्होंने दिल खोलकर दान देने का फैसला कर लिया। इस परिवार ने तिरुमला तिरुपति देवस्थानम को यह दान मंगलवार को दिया है। इस परिवार ने दान में बर्तन और फर्नीचरों के अलावा डिमांड ड्राफ्ट भी सौंपे हैं और ट्रस्ट की ओर से उनकी इस श्रद्धा के लिए आभार भी जताया गया है।
मुस्लिम जोड़े ने तिरुपति मंदिर को दिया 1.2 करोड़ रुपए का दान
चेन्नई के एक मुस्लिम जोड़े ने तिरुपति स्थित भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर का संचालन करने वाले ट्रस्ट तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) को 1.2 करोड़ रुपए का दान दिया है। यह ट्रस्ट आंध्र प्रदेश स्थित देश के सबसे धनाढ्य मंदिर की देखरेख करता है। मंगलवार को यह दान चेन्नई निवासी सुबीना बानु और उनके पति अब्दुल गनी की ओर से मंदिर को समर्पित किया गया है। इस मौके पर उनका परिवार भी मौजूद था। इस दान को औपचारिक तौर पर तिरुमला तिरुपति देवस्थानम के कार्यकारी अधिकारी एवी धर्मा रेड्डी ने प्राप्त किया है।
दान में फर्नीचर, बर्तन और डिमांड ड्राफ्ट सौंपे गए
मुस्लिम जोड़े की ओर से दान में 87 लाख रुपए के फर्नीचर और बर्तन दिए गए हैं, जो तिरुमला स्थित नव निर्मित पद्मावति रेस्ट हाउस के लिए दिए गए हैं। इसके अलावा उन्होंने एसवी नित्य अन्न प्रसादम ट्रस्ट के लिए अलग से 15 लाख रुपए का डिमांड ड्राफ्ट भी थमाया है। एक तस्वीर शेयर की गई है, जिसमें चेन्नई के रहने वाले इस परिवार को मंदिर के अधिकारियों के साथ देखा जा रहा है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस मुस्लिम परिवार की ओर से दान ग्रहण करने के बाद उनकी इस उदारता के लिए रेड्डी ने उन्हें धन्यवाद भी दिया है।
फरवरी में एक श्रद्धालु ने दिया था 9.2 करोड़ रुपए का दान
इसी साल फरवरी में चेन्नई के ही 76 वर्षीय एक श्रद्धालु ने 10वीं शताब्दी के इस मंदिर को 9.2 करोड़ रुपए बतौर दान स्वरूप दिया था। उस श्रद्धालु का हाल ही में देहांत हुआ है और उसकी बहन ने 6 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति के दस्तावेज और 3.2 करोड़ रुपए का डिमांड ड्राफ्ट टीटीडी बोर्ड के चेयरमैन वाईवी सुब्बा रेड्डी को सौंप दिया है। इस मंदिर में दान देने वाले अमीर श्रद्धालुओं की कमी नहीं है, लेकिन एक मुस्लिम श्रद्धालु की इस तरह की आस्था दिखाना अलग बात है।
भगवान वेंकटेश्वर के प्रति आस्था और समर्पित सेवा के लिए दिया दान-सूत्र
तिरुमला तिरुपति देवस्थानम सूत्रों के मुताबिक अब्दुल गनी और उनकी पत्नी सुबीना बानु के मन में भगवान वेंकटेश्वर के प्रति आस्था विकसति हुई और तिरुमला में जो समर्पित तीर्थ सेवाएं दी जा रही हैं, उसी से प्रभावित होकर उन्होंने अपनी ओर से दान के माध्यम से इसको सपोर्ट करने का फैसला किया है। बाद में टीटीडी के वेद-पंडितों ने वेदसिर्वचनम् का पाठ किया और ट्रस्ट के अधिकारियों ने अब्दुल और उनके परिवार को मंदिर का प्रसादम सौंपा।
आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में है भगवान वेंकटेश्वर मंदिर
भगवान वेंकटेश्वर का यह मंदिर तिरुपति के पास पहाड़ पर स्थित तिरुमला शहर में है। यह आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में है और तेलंगाना की राजधानी हैदाराबाद से करीब 600 किलोमीटर दूर है। यहां प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु भगवान वेंकटेश्वर के दर्शन और पूजा-अर्चना के लिए पहुंचते हैं, जिसमें बड़ी तादाद वीवीआईपी श्रद्धालुओं की भी रहती है