तुलसी के आसपास गलती से भी न रखें ये पौधे, फायदे की जगह होता है नुकसान!

खबर शेयर करें

  • तुलसी के पौधे को लेकर जान लें ये जरूरी नियम 
  • तुलसी के पौधे के पास कभी न रहने दें गंदगी 
  • गलत दिशा में न रखें तुलसी का पौधा
तुलसी के आसपास गलती से भी न रखें ये पौधे, फायदे की जगह होता है नुकसान!

नई दिल्‍ली: घर में तुलसी का पौधा लगाना बेहद शुभ माना जाता है. इसका जितना धार्मिक महत्‍व है, विज्ञान की दृष्टि से भी यह उतना ही फायदेमंद है. इसके अलावा ज्‍योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र में भी तुलसी के पौधे का घर में होना बहुत लाभदायक बताया गया है. इन सभी कारणों के चलते अधिकांश घरों में तुलसी का पौधा होता है. भगवान विष्‍णु की पूजा में तुलसी दल जरूर अर्पित किया जाता है. उन्‍हें तुलसी अति प्रिय हैं. इसके अलावा जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां पर मां लक्ष्‍मी की कृपा भी बरसती है. 

…लेकिन इन बातों का रखें ख्‍याल 

तुलसी का पौधा रखते समय कुछ बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है. वरना इससे फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. 

– तुलसी के पौधे को हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए. गलत दिशा में तुलसी का पौधा रखने से कोई लाभ नहीं होता है. 

– घर में तुलसी का पौधा लगाना ही काफी नहीं है, बल्कि रोज उसकी पूजा और सेवा भी करनी चाहिए. इसके लिए रोज सुबह स्‍नान करके तुलसी को जल चढ़ाएं और शाम को दीपक लगाएं. 

– तुलसी को जल चढ़ाते समय महिलाएं कभी भी अपने बाल खुले न रखें. सुहागिनों को हमेशा अपने बांधकर ही तुलसी जी को जल अर्पित करना चाहिए. हो सके तो दूध मिश्रित जल अर्पित करें. 

– तुलसी को कभी भी रविवार और एकादशी के दिन जल न चढ़ाएं. इस दिन तुलसी जी भगवान विष्‍णु के लिए व्रत रखती हैं. 

– तुलसी के पौधे के आसपास गलती से भी जूठन, गंदे बर्तन, जूते-चप्पल, झाड़ू या कचरा न रखें. साथ ही ऐसी व्‍यवस्‍था करें कि तुलसी के पौधे पर कभी गंदा पानी न गिरे, वरना धन हानि झेलनी पड़ सकती है. इसके अलावा भी कई मुसीबतें आ सकती हैं. 
 

– तुलसी के आस पास कांटेदार पौधे भी न लगाएं. वरना घर में दुर्भाग्‍य और नकारात्‍मकता बढ़ेगी.

– तुलसी का पौधा जिस गमले में लगाएं, उसमें कोई अन्‍य पौधा न लगाएं. ना ही तुलसी के पौधे को छत पर रखें. इसे घर के आंगन में या बालकनी में ही रखना चाहिए. 

– शाम को तुलसी के नीचे दीपक लगाने के बाद बुझे हुए दीपक को हटाना न भूलें.