मार्च का महीना खत्म होने से पहले निपटा लें यह 5 जरूरी काम, वरना करना पड़ सकता है मुश्किलों का सामना

खबर शेयर करें

मार्च का महीना शुरु हो चुका है ऐसे में पांच जरूरी ऐसे काम है जो आपको अगले महीने शुरू होने से पहले निपटा लेना चाहिए। सबको पता है कि 31 march न सिर्फ वित्तीय वर्ष का आखिरी दिन होता है बल्कि यह कई वित्तीय कामों की भी deadline होती है। यदि इन वित्तीय कामों को समय पर पूरा नहीं किया जाता है तो अगले वित्त वर्ष में समस्या हो सकती है। आज हम आपको ऐसे ही 5 कामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको 31 मार्च 2022 से पहले किया जाना जरूरी है.

  • विलंबित या संशोधित ITR
    यदि आपने अभी तक मूल्यांकन वर्ष 2021-22 के लिए आयकर रिटर्न (आईटीआर) नहीं दाखिल नहीं किया है तो यह काम 31 march तक किया जा सकता है। साथ ही इस तारीख तक संशोधित आईटीआर भी दाखिल किया जा सकता है।
  • आधार-panlink
  • आधार और pan number को link करने की अंतिम तारीख 31 march 2022 है। यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो 31 march से पहले आधार और पेन को लिंक करा सकते हैं। यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो पैन नंबर अवैध हो जाएगा।

बैंक खाता केवाईसी अपडेट
पहले बैंक खाता केवाईसी update कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2021 थी। Corona के omicron variant को देखते हुए RBI के केवाईसी update करने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दिया था।

  • अग्रिम कर किस्त
    आयकर अधिनियम की धारा 208 के तहत 10 हजार रुपये से ज्यादा की आयकर देनदारी वाले करदाता को अग्रिम कर दे सकते हैं। इसका चार किस्तों में भुगतान किया जा सकता है। अंतिम किस्त का भुगतान 15 मार्च से पहले किया जाना जरूरी है

टैक्स बचत निवेश
आयकर से बचने के लिए करदाता को बचत में निवेश करना जरूरी है। यह निवेश मूल्यांक वर्ष के खत्म होने से पहले किया जाना चाहिए। ऐसे में यदि आप भी कर बचत वाली योजना में निवेश करना चाहते हैं तो 31 march से पहले ऐसा कर लें।

More News Updates