चित्तौड़गढ़ के पास सांवलिया सेठ मंदिर में भक्तों ने दिल खोल कर दिया दान पढ़ें पूरी खबर

खबर शेयर करें

भारत में कई ऐसे प्राचीन मंदिर, मस्जिद, किले और गुरुद्वारे है जहां हर महीने चढ़ावा करोड़ों में आता है. लोगों की आस्था और विश्वास इन मंदिरों में पीढ़ी दर पीढ़ी चला आ रहा है. वैसे तो भारत में ऐसे कई मंदिर है जहां हर महीने करोड़ों का चढ़ावा आता है. लेकिन, एक मंदिर ऐसा भी है जहां चढ़ावे की कोई सीमा नहीं है. राजस्थान के भादसोड़ा ग्राम में स्थित सांवलिया सेठ का मंदिर लोगों के बीच सुप्रसिद्ध है. दरअसल, इस मंदिर को लोग अपना बिजनेस पार्टनर समझते हैं. चाहे छोटे से छोटा कारोबार करने वाला व्यक्ति हो या फिर बड़े से बड़ा बिजनेसमैन, हर व्यक्ति अपनी इनकम में से कुछ हिस्सा सांवलिया सेठ मंदिर में चढ़ाता है. ऐसी मान्यता है कि सांवलिया सेठ लोगों के द्वारा चढ़ाए गए रूपये-पैसे को दोगुना करके उन्हें लौटाता है. हर महीने सांवलिया सेठ मंदिर के चढ़ावे की तिजोरी खोली जाती है. हलाकि तिजोरी खोलने का समय त्योहारों के हिसाब से अलग-अलग होता है. कई बार यह मासिक आधार पर खोली जाती है, तो कई बार 2 महीने में एकबार खोली जाती है.

इस बार मिलें 8 करोड़

इस बार जब सुप्रसिद्ध कृष्ण धाम सांवलिया जी में भगवान श्री सांवलिया सेठ के भंडार की तिजोरी खोली गई तो उसमें से 8 करोड़ 17 लाख 4 हजार 498 रूपये की रकम निकली। मंदिर की परंपरा के अनुसार हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को भगवान श्री सांवलिया सेठ का भंडार खोला जाता है. 26 अगस्त 2022 को इस बार भगवान का भंडार खोला गया था. भंडार में इकट्ठा हुई राशि को पांच चरणों में गिना गया. गिनती के बाद कुल 7 करोड़ 83 लाख 58 हजार रुपए की राशि प्राप्त हुई. इसके बाद छठे चरण की गिनती 21 सितंबर 2022 को हुई. छठे चरण में भंडार से कुल 33 लाख 46 हजार 498 रुपए की राशि मिली। यानी कुल मिलाकर अब तक सांवलिया सेठ के भंडार से 8 करोड़ 17 लाख 4 हजार 498 रूपये की राशि प्राप्त हुई है. भंडार से मिलने वाले पैसों की गणना मंदिर बोर्ड के अध्यक्ष भैरूलाल गुर्जर सहित मंदिर मंडल बोर्ड के पदाधिकारी और क्षेत्रीय बैंकों के कर्मचारी की मौजूदगी में होती है.

बता दें अभी सांवलिया सेठ के भंडार से प्राप्त सिक्कों की गणना नहीं हुई है. उनकी गिनती आज यानी गुरुवार को की जाएगी। सांवलिया सेठ को ना केवल पैसे लोग चढ़ाते है बल्कि, जेवरात भी चढ़ावे के रूप में आते है. इस बार मंदिर के भंडार से 345 ग्राम सोना, 7 किलो 500 ग्राम चांदी भी प्राप्त हुई. कुछ लोग मंदिर में ऑनलाइन रूप से चढ़ावा देते हैं जबकि, कुछ लोग ऑफलाइन माध्यम से पैसे भेजते है. मंदिर परिसर को नगद और मनीआर्डर के रूप में 70 लाख 51 हजार 627 रुपये, 33 किलो 500 मिलीग्राम सोना तथा 24 किलो 559 ग्राम चांदी भेंट के रूप में प्राप्त हुई है. भगवान सांवरिया सेठ में आस्था रखने वाले लोग न केवल देश में पाए जाते है बल्कि, NRI भी बढ़-चढ़कर उनके दर्शन करने आते हैं और उन्हें चढ़ावे के रूप में डॉलर, पाउंड, दिनार, रियाल आदि मुद्रा चढ़ाते है.

ऐसे पहुचें सांवलिया सेठ मंदिर

यदि आप सांवलिया सेठ मंदिर जाना चाहते है तो यह मंदिर चित्तौड़गढ़ रेलवे स्टेशन से 41 किलोमीटर एवं डबोक एयरपोर्ट से 65 किलोमीटर की दूरी पर भादसोड़ा ग्राम में स्थित है.