April 1st: आम आदमी को बड़ा झटका, 1 अप्रैल से बढ़ गए इन सामानों के दाम, देखिए क्या हुआ महंगा और क्या सस्ता?

खबर शेयर करें

April 1st: हर महीने की पहली तारीख को कई ऐसे बड़े बदलाव होते हैं जिससे आपकी जेब पर सीधा असर पड़ता है। 1 अप्रैल से नए महीने की शुरुआत हो गई है और अप्रैल महीने में कई नियमों में बदलाव किए गए हैं। इन नियमों के चलते उपभोक्‍ताओं पर महंगाई का बोझ और बढ़ने वाला है, गैस सिलेंडर (LPG Price), दूध (Milk Price) समेत रोजमर्रा के कई सामान के रेट्स में बदलाव किया गया है। आइए, आपको बता दें कि वो कौन से बदलाव होने वाले हैं, जो आपको आर्थिक तौर पर प्रभावित कर सकते हैं।
April 1st: टोल टैक्स बढ़ाया गया
1 अप्रैल से सरकार ने टोल टैक्स बढ़ाए जाने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसका सीधा असर सामान के ट्रांसपोर्टेशन और कार सवारों पर पड़ेगा जो एक शहर से दूसरे शहर आमतौर पर ट्रैवल करते रहते हैं। टोल टैक्स में करीब 10 से 12 प्रतिशत की बढ़त की गई है। दिल्ली से जुड़ने वाले हाईवे पर लोगों को अब ज्यादा टोल देना होगा। अब लोगों को करीब 10 रुपये ज्यादा टोल देना होगा। टोल बढ़ाने का सबसे ज्यादा असर बड़ी गाड़ियों पर होगा, जिसमें करीब 65 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। वहीं बिना FASTag की वाली गाड़ी से पहले 200 टोल वसूला जा रहा था, अब उस गाड़ी से 400 रुपये टोल वसूला जाएगा।
LED बल्‍ब का बढ़ेगा दाम

सरकार ने LED बल्‍ब बनाने में इस्‍तेमाल होने वाली सामग्री पर 6 फीसदी प्रतिपूर्ति शुल्‍क वसूलने की बात कही है। जिसके बाद LED बल्‍ब का प्राइस महंगा होने वाला है।
अप्रैल से स्मार्टफोन सहित कई प्रोडक्टस की कस्टम ड्यूटी में बदलाव

बता दें कि फरवरी में जारी किए गए आम बजट 2022 में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी में बदलाव करने के आदेश जारी किए गए थे। ये बदलाव 1 अप्रैल से जारी किए गए हैं। वहीं मोबाइल फोन का चार्जर, ट्रांसफॉर्मर, कैमरा लेंस के कस्टम ड्यूटी को कम कर दिया गया है।

इन प्रोडक्ट्स पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी पर 5 से 12.5 प्रतिशत तक की छूट दी गई है। जिसके बाद कहा जा रहा है कि कंपनी मोबाइन फोन के रेट्स में कमी कर सकती है। वहीं हेडफोन के डायरेक्ट इंपोर्ट पर 20 प्रतिशत ज्यादा शुल्क लगेगा यानी कस्टमर को प्रीमियम हेडफोन्स खरीदने के लिए अधिक कीमत का भुगतान करना होगा।
टीवी, एसी और फ्रिज के बढ़ेंगे दाम
सरकार ने एल्‍युमीनियम से संबंधित कच्‍चे माल की सप्‍लाई में 30 फीसदी का आयात शुल्‍क लगा दिया। जिससे कच्‍चे माल की सप्‍लाई महंगी होने की वजह से कंपनियों की उत्‍पादन लागत में बढ़ोतरी होगी। टीवी, एसी और के दामों में इजाफा देखने को मिलेगा। वहीं कंप्रेसर (Air Compressor) में इस्‍तेमाल होने वाले पार्ट्स पर भी आयात शुल्‍क बढ़ा दिया है, जिससे रेफ्रिजरेटर के दाम बढ़ जाएंगे।
दवाइयों के दाम भी बढ़ाए गए
1 अप्रैल से सामान्य सर्दी, बुखार, बीपी, शुगर, टीबी और माइग्रेन समेत 376 बीमारियों की दवाओं के दाम बढ़ाए जाएंगे। बता दें कि इसमें एंटी बायोटिक से लेकर पेन किलर जैसी जरूरी दवाएं भी शामिल हैं।
गाड़ियां महंगी
1 अप्रैल से टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अपनी गाड़ियों की कीमतों में 2 से 2.5 फीसद तक दाम बढ़ाने का फैसला किया है। स्टील (Steel) और एल्युमीनियम (Aluminium) जैसी धातुओं की कीमतों में वृद्धि के साथ ही अन्य कच्चे माल की उच्च लागत के चलते कंपनी ने ये फैसला लिया है।

बता दें कि सोमवार को इस वाहन निर्माता कंपनी ने अपनी Tigor EV की कीमत में सभी वेरिएंट में 25,000 रुपये की बढ़ोतरी की है। वहीं मर्सिडीज बेंज इंडिया (Mercedes-Benz India) ने अपनी सभी कारों के दाम बढ़ाने जा रही है। कंपनी ने 1 अप्रैल से सभी कारों की कीमत में 3.5 फीसदी की बढ़ोतरी करने की बात कही है।
क्रिप्टोकरेंसी पर लगेगा टैक्स
क्रिप्टोकरेंसी में व्यापार से होने वाली आय पर 30 प्रतिशत टैक्स लगेगा। कई आयकर प्रस्ताव भी लागू हो जाएंगे। 50 लाख रुपये से अधिक की अचल संपत्ति (क्रिप्टोकरेंसी, बिटकॉइन जैसे) की बिक्री पर एक प्रतिशत टीडीएस (Tax Deducted at Source) लगाने के दिशा-निर्देश भी एक अप्रैल से लागू होंगे।
कमर्शियल सिलेंडर गैस सिलेंडर के दाम बढ़ें, घरेलू रसोई गैस ग्राहकों को राहत

ऑयल मार्केटिंग कंपनयों ने एक झटके में LPG गैस सिलेंडर के दाम 250 रुपये बढ़ा दिये हैं। यह बढ़ोतरी घरेलू रसोई गैस की जगह कमर्शियल सिलेंडर में की गई है। 19 किलो वाला एलपीजी सिलेंडर दिल्ली में 2253 रुपये में भरा जाएगा। मुंबई में 1955 की जगह 2205 रुपये में भरा जाएगा। कोलकाता में अब 2,087 रुपये के बजाय 2351 रुपये देने होंगे
म्यूचुअल फंड में निवेश के नियम
1 अप्रैल से अब म्यूचुअल फंड में निवेश भुगतान के लिए ग्राहक चेक, बैंक ड्राफ्ट या अन्य किसी भौतिक माध्यम से नहीं कर पाएंगे। म्यूचुअल फंड ट्रांजेक्शन एग्रीगेशन पोर्टल एमएफ यूटिलिटीज (एमएफयू) ने 31 मार्च से चेक इन सभी माध्यमों से भुगतान सुविधा बंद करने की बात कही है। म्‍यूचुअल फंड में पैसे लगाने के लिए आपको सिर्फ यूपीआई अथवा नेटबैंकिंग के जरिये ही भुगतान करना होगा।
एक्सिस बैंक के सैलरी या सेविंग अकाउंट को लेकर नियम
एक्सिस बैंक के सैलरी या सेविंग अकाउंट पर नियम बदलने जा रहे हैं। अब इनमें मिनिमम बैलेंस की सीमा 10 हजार से बढ़ाकर 12 हजार रुपये कर दी
सीनियर सिटीजन्स के लिए स्पेशल एफडी बंद
सीनियर सिटीजन्स के लिए कोविड -19 महामारी के दौरान SBI, ICICI bank, Bank of baroda और HDFC Bank ने स्पेशल एफडी योजना (Special FD plan) की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत सीनियर सिटीजन को एफडी पर ज्यादा फायदा मिल रहा है। लेकिन अब कहा जा रहा है कि 1 अप्रैल से दो साल से चल रही इस स्पेशल स्कीम्स को एचडीएफसी बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा समाप्त कर सकते हैं