अक्षय तृतीया के दिन अपनाएं ये ख़ास उपाय

खबर शेयर करें

आज इस लेख में हम आपको हमारे पुराणों में लिखित ऐसे कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अक्षय तृतीया के दिन करने से मां लक्ष्मी की आप पर अपार कृपा होगी और आप हज़ारों लाखों गुना पुण्य कमाने के भागीदार बनेंगे। मनुष्य अपने जीवन में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए तमाम प्रकार के प्रयास करता रहता है। अपनी मेहनत, ईश्वर की साधना, दान ये सभी ही मनुष्य को उसके जीवन में पुण्य कमाने के मार्ग में आगे बढ़ने के लिए सहायक है।

पर्व त्यौहार पर व्रत रखना और आस्था से पूजा करना हमारे जीवन में किये गए कर्मों का मनवांछित फल प्राप्त करने में तेजी लाता है और ईश्वर से आपका रिश्ता मजबूत बनाता है। अक्षय तृतीया के ख़ास अवसर पर जानते हैं क्या करें इस अवसर पर कुछ ख़ास।

मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीदारी करना शुभ माना जाता है लेकिन अगर आप अपनी पूजा में सोना खरीदने जैसा शुभ फल प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए अक्षय तृतीया के दिन घर में मौसमी फल जरूर रखें और इस दिन भगवान को इन फलों का भोग अवश्य लगाएं।

साथ ही अक्षय तृतीया के पावन दिन सेंधा नमक घर में रखना शुभ माना जाता है। इसलिए इस तिथि को सेंधा नमक घर में जरूर रखें। इसके अलावा मान्यता ये भी है कि पूजा में पीली सरसों को रखने से घर में मां लक्ष्मी की अपार कृपा बरसती है और व्यक्ति की आर्थिक तंगी की परेशानियां भी दूर हो जाती है। इसलिए ध्यान रखें अक्षय तृतीया की पूजा के दौरान पीली सरसों को अपनी पूजा में जरूर शामिल करें।

वहीं इस तिथि पर अपने सोने के आभूषणों को कच्चे दूध और गंगाजल से साफ कर लें। फिर उन्हें एक लाल कपड़े पर रखकर केसर, कुमकुम से उनका पूजन करें। पूजा के दौरान उनपर लाल रंग का फूल भी अर्पित करें।

इसके बाद श्री मंदिर के संगीत संग्रह में जाकर महालक्ष्मी का महामंत्र ‘ऊँ ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद महालक्ष्म्यै नम:” सुनते हुए एक माला से जाप करें। फिर माँ की आरती उतारें और शाम के वक्त इन आभूषणों को तिजोरी में रख दें। ऐसे ही ईश्वर की आराधना में दिल लगाए रखें।

हम माँ से प्रार्थना करेंगे की आपके जीवन में खुशहाली आये और आपका जीवन मंगलमय हो।