राशि अनुसार करें ये विशिष्ट उपाय, शनि साढ़ेसाती और राहु-केतु के प्रकोप से मिलेगी मुक्ति

खबर शेयर करें

हिन्दू पंचांग

हिन्दू पंचांग

हिन्दू पंचांग के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को भगवान शिव के ग्यारहवें अवतार पवनपुत्र हनुमान का धरती पर जन्म हुआ था। इस वर्ष यह दिन 16 अप्रैल, 2022 को मनाया जाएगा। बजरंगबली की महिमा अपरंपार है, उनसे समस्त पापी और क्रूर ग्रह थर-थर काँपते हैं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार शनि-राहु-केतु के प्रकोप से बचाने के लिए बजरंग बली की आराधना एक रामबाण है।

शुभ मुहूर्त

शुभ मुहूर्त

हनुमान जयंती के दिन शुभ मुहूर्त के दौरान अंजनी पुत्र हनुमान जी की पूजा करना एक विशिष्ट महत्व रखता है लेकिन साथ ही साथ राशि अनुसार कुछ ऐसे उपाय भी हैं जिन्हें इस शुभ दिन पर करना कुंडली में बैठे ग्रहों के अशुभ प्रभावों को रोकने या उन्हें न्यूनतम करने का काम कर सकते हैं।

मेष राशि

मेष राशि

वे जातक जिनका संबंध मेष राशि से है उन्हें हनुमान जयंती के दिन हनुमान कवच का पाठ करना चाहिए, इसके अलावा बूंदी का प्रसाद हनुमान जी पर चढ़ाकर गरीब और असहायों बच्चों में वितरित करना चाहिए।

वृषभ राशि

वृषभ राशि

जिन जातकों का संबंध वृषभ राशि से है उन्हें आज के दिन पवनपुत्र की मूर्ति के समक्ष बैठकर रामचारित मानसा का पाठ करना कर उन्हें मीठी रोटी अर्पित करनी चाहिए। मीठी रोटी के प्रसाद को बंदरों में बाँट देना चाहिए।

मिथुन राशि

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातक अरण्य कांड का पाठ करें और इसके बाद हनुमान जी को पान चढ़ाकर गाय को खिला दें। यह उपाय आपके जीवन में सुख-समृद्धि लाने का काम कर सकता है।

कर्क राशि

कर्क राशि

इस वर्ष कर्क राशि पर शनि की ढैय्या शुरू होने जा रहे हैं, आप हनुमान जयंती के दिन पंचमुखी हनुमान कवच का पाठ करें और उन्हें पीले फूल चढ़ाकर जल में प्रवाहित कर दें।

सिंह राशि

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों के लिए एक बेहतरीन उपाय है जो उनके जीवन में शांति और खुशहाली ला सकता है, आपको हनुमान जयंती के दिन बाल कांड का पाठ करना चाहिए और इसके बाद हनुमान जी को गुदा की रोटी खिलाकर किसी गरीब व्यक्ति को दें।

कन्या राशि

कन्या राशि

कन्या राशि के जातक हनुमान जयंती के दिन सुंदर-कांड का पाठ करें और बजरंगबली की मूर्ति के समक्ष घी के 6 दीपक जलाएं। यह उपाय आपके जीवन की समस्याओं को दूर कर सकता है।

तुला राशि

तुला राशि

तुला राशि के जातक हनुमान जयंती के दिन बाल कांड का पाठ करें और चावल की खीर उन्हें अर्पित करने के बाद गरीब बच्चों में वितरित कर दें।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि

इस वर्ष वृश्चिक राशि के जातक शनि की ढैय्या से पीड़ित होने जा रहे हैं, आपको हनुमान जयंती के दिन हनुमानष्टक का पाठ कर गुड़ वाले चावल गाय को खिलाएं।

धनु राशि

धनु राशि

वे जातक जिनका संबंध धनु राशि से है उन्हें इस शुभ दिन पर अयोध्या कांड का पाठ कर हनुमान जी की मूर्ति पर शुद्ध शहद चढ़ाना चाहिए।

मकर राशि

मकर राशि

आज के दिन किष्किन्धा कांड का पाठ करें और फिर लाल मसूर की डाल हनुमान जी को भोजग लगाकर मछलियों को खिला दें।

कुंभ राशि

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातक हनुमान जयंती के दिन उत्तर-कांड का पाठ करें और फिर हनुमान जी पर मीठी रोटियाँ अर्पित कर उसे चींटियों को खुला दें।

मीन राशि

मीन राशि

मीन राशि के जातक आज के दिन हनुमान बाहुक पाठ करने के बाद लाल रंग की ध्वजा हनुमान मंदिर की छत पर लहराएं।

More News Updates