4 राज्यों के 1 लोकसभा और 4 विधानसभा सीट पर भाजपा को मिली हार

खबर शेयर करें

चार राज्यों की एक लोकसभा और चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को सभी सीटों पर हार मिली है. ये उपचुनाव पश्चिम बंगाल की एक लोकसभा और एक विधानसभा सीट और बिहार, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ की एक-एक विधानसभा सीट के लिए हुए थे. सभी जगह 12 अप्रैल को वोटिंग हुई थी. पश्चिम बंगाल उपचुनाव में टीएमसी को बड़ी जीत मिली है. आसनसोल लोकसभा सीट पर टीएमसी उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा ने एक लाख से अधिक वोटों से जीत हासिल की. वहीं बालीगंज विधानसभा सीट पर बाबुल सुप्रियो ने लगभग 9 हजार वोटों से जीत हासिल की.
आसनसोल लोकसभा सीट पर टीएमसी को पहली बार जीत मिली है. शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ बीजेपी प्रत्याशी अग्निमित्रा पॉल दूसरे स्थान पर रहीं. शत्रुघ्न सिन्हा पिछले महीने ही टीएमसी में शामिल हुए थे. बीजेपी से नाराजगी के बाद वे 2019 में कांग्रेस में चले गए थे. वहीं आसनसोल लोकसभा सीट बीजेपी सांसद बाबुल सुप्रियो के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी. सुप्रियो पिछले साल सितंबर में बीजेपी छोड़कर टीएमसी में शामिल हो गए थे. राज्य के कैबिनेट मंत्री सुब्रत मुखर्जी के निधन के कारण खाली हुई थी.

उपचुनाव में दोनों सीटों पर मिली जीत के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने क्षेत्र के लोगों का धन्यवाद दिया
बिहार
वहीं बिहार की बोचहां विधानसभा सीट राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के खाते में चली गई है. मुजफ्फरपुर जिले की ये विधानसभा एक सुरक्षित सीट है. इस सीट पर आरजेडी उम्मीदवार अमर कुमार पासवान ने 36,653 वोटों से जीत हासिल की है. बीजेपी उम्मीदवार बेबी कुमारी दूसरे स्थान पर रहीं. 2015 के विधानसभा चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में बेबी कुमारी ने 9 बार के विधायक रमई राम को हराया था. बाद में वो बीजेपी में शामिल हो गई थीं. ये सीट विकासशील इंसान पार्टी (VIP) विधायक मुसाफिर पासवान के निधन के बाद खाली हुई थी. चुनाव जीतने वाले अमर पासवान उन्हीं के बेटे हैं.
उपचुनाव के लिए वीआईपी ने अमर पासवान को टिकट देने का फैसला किया था. हालांकि, उपचुनाव से ठीक पहले अमर पासवान आरजेडी में चले गए थे. इस सीट पर मामला त्रिकोणीय तब हो गया था, जब बीजेपी और वीआईपी दोनों ने अपने उम्मीदवारों को उतारने की घोषणा कर दी थी. दोनों दलों में तल्खी बढ़ी और वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी को मंत्री पद भी गंवाना पड़ा था. वीआईपी ने रमई राम की बेटी गीता कुमारी को टिकट दिया था.

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट पर उपचुनाव में महा विकास अघाडी (MVA) उम्मीदवार को जीत मिली है. इस सीट पर कांग्रेस ने पूर्व विधायक चंद्रकांत जाधव की पत्नी जयश्री जाधव को चुनाव में उतारा था. पिछले साल दिसंबर में चंद्रकांत जाधव के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी. जयश्री जाधव ने बीजेपी उम्मीदवार सत्यजीत कदम को करीब 18 हजार वोटों से हरा दिया. पूर्व पार्षद सत्यजीत कदम भी पहले कांग्रेस में थे. साल 2014 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन हार गए थे.

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस उम्मीदवार यशोदा नीलांबर वर्मा करीब 20 हजार वोटों से आगे है. बीजेपी उम्मीवार कोमल जंघेल ने चुनाव परिणाम आने से पहले ही हार मान ली है. ये सीट जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) के विधायक देवव्रत सिंह के निधन के बाद खाली हुई थी. हालांकि इस चुनाव में पार्टी काफी पीछे रह गई. जेसीसी (जे) उम्मीदवार नरेंद्र सोनी को सिर्फ 1101 वोट मिल पाए.

More News Updates